विज्ञापन

Rajasthan Assembly By Election 2024: राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानें वोटिंग और मतगणना की तारीख

राजस्थान में भी काफी समय से उपचुनाव की तारीखों के ऐलान का इंतजार किया जा रहा था. जिसका ऐलान अब कर दिया गया है. राजस्थान में 13 नवंबर को एक चरण में 7 सीटों पर चुनाव होगा. जबकि रिजल्ट 23 नवंबर को घोषित होगा.

Rajasthan Assembly By Election 2024: राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानें वोटिंग और मतगणना की तारीख

Rajasthan Assembly By Election 2024 Date Announced: राजस्थान राज्य के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो चुका है. चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के वोटिंग और रिजल्ट की तारीख का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही राजस्थान के 7 विधानसभा जहां उपचुनाव होना है वहां आचार संहिता लागू हो चुका है. इसके साथ ही महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव का भी ऐलान हो चुका है. जबकि उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की 6 असम की  5, बिहार की 4, पंजाब की 4, कर्नाटक की 3, केरल की 3, मध्य प्रदेश की 2, सिक्किम की 2, गुजरात की 1, उत्तराखंड की 1 और छत्तीसगढ़ की 1 विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव का ऐलान कर दिया गया है.

महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव काफी अहम है. यहां एक चरण और दो चरणों में चुनाव होने हैं.

महाराष्ट्र में 288 सीटों पर एक चरण में चुनाव होगा इसके लिए वोटिंग 20 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी. और झारखंड में 81 विधानसभा सीटों पर दो चरण में चुनाव का ऐलान किया गया है.  जिसमें 13 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान कराया जाएगा. जबकि 23 नवंबर को रिजल्ट घोषित किये जाएंगे.

वहीं राजस्थान में भी काफी समय से उपचुनाव की तारीखों के ऐलान का इंतजार किया जा रहा था. जिसका ऐलान अब कर दिया गया है. राजस्थान में 13 नवंबर को एक चरण में 7 सीटों पर चुनाव होगा. जबकि रिजल्ट 23 नवंबर को घोषित होगा.

राजस्थान की 7 सीटों पर उपचुनाव

राजस्थान की जिन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. उसमें दौसा, झुंझुनूं, चौरासी, खींवसर, सलूंबर, रामगढ़ और देवली उनियारा विधानसभा सीट शामिल हैं.

राजस्थान की इन सभी 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग एक चरण में 13 नवंबर को कराया जाएगा. जबकि रिजल्ट 23 नवंबर को घोषित किये जाएंगे.
Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान समेत देश के 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव एक चरण में

चुनाव आयोग ने देश के 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान एक साथ किया है. जिसमें राजस्थान की सात सीट समेत देश की 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की वोटिंग 13 नवंबर को होगी. विधानसभा उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन- 18 अक्टूबर को जारी किया जाएगा जबकि नोमिनेशन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर होगी. 30 अक्टूबर तक नाम वापसी का समय होगा. जबकि 13 नवंबर को वोटिंग किये जाएंगे. इसके बाद 23 नवंबर को रिजल्ट की घोषणा होगी. 

राजस्थान की 7 विधानसभा सीट कहां और क्यों है खाली

देवली उनियारा विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक हरीश मीणा अब सांसद बन चुके हैं.       
दौसा विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक मुरारीलाल मीणा अब सांसद बन चुके हैं.   
झुंझुनूं विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक बृजेंद्र ओला अब सांसद बन चुके हैं.    
चौरासी विधानसभा सीट, BAP विधायक राजकुमार रोत अब सांसद बन चुके हैं.      
खींवसर विधानसभा सीट, RLP  विधायक हनुमान बेनीवाल अब सांसद बन चुके हैं.   
सलूंबर विधानसभा सीट, बीजेपी विधायक अमृतलाल मीणा का निधन हो चुका है. 
रामगढ़ विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक जुबेर खान का निधन हो चुका है. 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
RAS Transfer List: राजस्थान में उपचुनाव की घोषणा से ठीक पहले RAS अफसरों का फिर ट्रांसफर, देखें लिस्ट
Rajasthan Assembly By Election 2024: राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानें वोटिंग और मतगणना की तारीख
Rajasthan Assembly By Election date Announced on 7 Seat and 7 leaders sachin pilot kirodi lal meena bhajan lal Sharma hanuman beniwal Politics reputation on these Seat
Next Article
राजस्थान में 7 विधानसभा सीट पर उपचुनाव के ऐलान के साथ दांव पर लगी इन 7 दिग्गजों की प्रतिष्ठा, किसकी सियासत रंग लाएगी
Close