विज्ञापन

Rajasthan By-Election Dates: राजस्थान में आज हो सकता है 7 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 3:30 बजे EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

Rajasthan Assembly By-Election Dates: राजस्थान की दौसा, देवली-उनियारा, सलूम्बर, झुंझुनू, चौरासी, खींवसर, रामगढ़ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान आज हो सकता है. चुनाव आयोग दोपहर 3:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है.

Rajasthan By-Election Dates: राजस्थान में आज हो सकता है 7 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 3:30 बजे EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस
आज दोपहर 3:30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

Rajasthan News: राजस्थान में विधानसभा की 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों (Rajasthan By-election 2024) का ऐलान आज हो सकता है. भारत निर्वाचन आयोग मंगलवार दोपहर 3:30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (ECI Press Conference) करने जा रहा है, जिसमें झारखंड और महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ राजस्थान उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी किया जा सकता है. 

देश में 50 सीटों पर होने हैं उपचुनाव

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को और 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को समाप्त होने जा रहा है. नियमानुसार, उससे पहले मतदान प्रक्रिया को पूरा करना होगा. इनके अलावा लगभग 50 सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं, जिसमें यूपी और राजस्थान भी शामिल हैं. आज ईसीआई इनके लिए भी चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है.

त्योहार को ध्यान में रखकर डेट्स का ऐलान

जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग दीपावली और छठ पूजा को ध्यान रखते हुए तारीखों का ऐलान करेगा. क्योंकि, त्योहारों के दौरान महाराष्ट्र में काम करने वाले झारखंड-बिहार-राजस्थान-यूपी के मतदाता अपने घर लौट जाते हैं. इसलिए, चुनाव आयोग नवंबर के दूसरे हफ्ते के अंत में चुनाव कराने की योजना बना सकता है, जिससे प्रवासी मतदाताओं को त्योहारों के बाद वापस आने का समय मिल सके.

राजस्थान में इन सीटों पर होंगे उपचुनाव

राजस्थान में जिन 7 सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें दौसा, देवली-उनियारा, सलूम्बर, झुंझुनू, चौरासी, खींवसर और रामगढ़ विधानसभा सीट शामिल है. बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक पार्टियां इस वक्त चुनावी तैयारियों में जुटी हुई हैं. हाल ही में बीजेपी ने प्रदेश कोर कमेटी और दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निवास पर बैठक कर ली हैं, जिसमें 3-3 उम्मीदवारों के नामों का पैनल तैयार किसर गया है. कुछ सीटों पर 1 या 2 नाम के भी पैनल हैं. अब इनमें से टिकट किसे मिलेगा, यह फैसला पार्टी हाईकमान को करना है.

कांग्रेस को 4 तो बीजेपी को 1 सीट बचाना जरूरी

इस उपचुनाव में कांग्रेस को अपनी 4 सीटें (रामगढ, दौसा, झुंझुनूं और देवली उनियारा) बचानी हैं. जबकि अन्य 3 सीटों (खींवसर, चौरासी और सलूंबर) पर भी कब्जा करने के लिए जिताऊ और टिकाऊ उम्मीदवार उतारने हैं. दूसरी तरफ बीजेपी को अपनी सिर्फ 1 सीट सलूंबर बचानी है, जो पिछली बार उसके पास थी. लेकिन साथ ही सत्ताधारी पार्टी होने और अपनी परफॉर्मेंस दिखाते हुए बाकी 6 सीटों पर भी जीत हासिल करके दिखानी है.

ये भी पढ़ें:- 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, देखिए बीजेपी और कांग्रेस के कौन-कौन हैं दावेदार?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan: सीआई को पूर्व मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने किया चैलेंज, बोले-वर्दी खोलकर आ जाओ 60 सेकंड नहीं लगेंगे... 
Rajasthan By-Election Dates: राजस्थान में आज हो सकता है 7 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 3:30 बजे EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस
Rajasthan Assembly by-election 2024: Congress announced AICC in-charge on 7 seats, Chiranjeev Rao, Rutvik Makwana, Poonam Paswan
Next Article
राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने 7 सीटों पर AICC इन्चार्ज का किया ऐलान, इन्हें दी गई बड़ी जिम्मेदारी
Close