विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: राजस्थान की राजनीति के दिग्गज, जिनके सामने चुनाव लड़ने से पहले ही बैठ गए निर्दलीय प्रत्याशी

निर्दलीय प्रत्याशियों के पीछे हटने से यकीनन इन दिग्गज नेताओं की राह आसान हो गई है. क्योंकि नामांकन वापसी की वजह से अब पार्टी के वोटों का बंटवारा नहीं हो सकेगा, जिसका सीधा फायदा पार्टी प्रत्याशी को मिलेगा.

Read Time: 5 min
Rajasthan Election 2023: राजस्थान की राजनीति के दिग्गज, जिनके सामने चुनाव लड़ने से पहले ही बैठ गए निर्दलीय प्रत्याशी

Rajasthan News: राजस्थान की सियासत में बीता एक महीने हलचल भरा रहा. इस दौरान जनता ने सरकार को उनके घर आते देखा, तो वहीं टिकट न मिलने पर कई नेताओं को बागी बनते भी देखा. इस सियासी उथल-पुथल के बीच जब नामांकन का वक्त आया तो कई बागी नेता निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में उतर आए, जिससे पार्टी के चुने हुए प्रत्याशी को वोट कटने का खतरा मंडराने लगा. ऐसे में गुपचुप बातचीत का दौर शुरू हुआ. आखिरकार राजस्थान की राजनीति के दिग्गज राजनेताओं के सामने निर्दलीय प्रत्याशियों ने घुटने टेक दिए, और चुनाव में उन्हें समर्थन देने का ऐलान कर दिया.

गहलोत-पायलट-राजे की राह आसान

लिस्ट में ऐसे कई नाम हैं, लेकिन सबसे बड़ा नाम राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का है. इन दिग्गजों के सामने खड़े प्रत्याशियों ने हाल ही चुनाव के वक्त इन्हें समर्थन करने का ऐलान किया है. निर्दलीय प्रत्याशियों के पीछे हटने से यकीनन इन दिग्गज नेताओं की राह आसान हो गई है. क्योंकि नामांकन वापसी की वजह से अब पार्टी के वोटों का बंटवारा नहीं हो सकेगा, जिसका सीधा फायदा पार्टी प्रत्याशी को मिलेगा. आइए विस्तार से जानते हैं पूरी बात...

1. अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान में राजनीति के 'जादूगर' कहे जाते हैं. गहलोत 1998, 2008 और 2018 में तीन बार सीएम बने. गहलोत ने 1977 में जोधपुर के सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़कर अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की. यह उनकी परंपरागत सीट है. इस बार भी वे जोधपुर की सरदारपुरा विधानसभा सीट से ही चुनाव लड़ रहे हैं. रिकॉर्ड के अनुसार, इस बार उनके सामने निर्दलीय नामांकन करने वालों में कोई बड़ा नाम तो नहीं था, लेकिन कुछ वोटों का नुकसान जरूर होता. लेकिन गहलोत 4 निर्दलीय प्रत्याशियों को मनाने में कामयाब हो गए, जिसके बाद शनाज बैनन, महेश, दीपक मंत्री और सुरेश ने नामांकन वापस ले लिया.

2. वसुंधरा राजे

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालावाड़ की झालरापाटन विधानसभा सीट से विधायक हैं, और इस बार भी वे इसी सीट से चुनाव लड़ रही हैं. यह उनकी परंपरागत सीट है. राजे की झालावाड़ जिले में बेहद मजबूत स्थिति है. इस बार भाजपा वसुंधरा को भले ही फ्रंट पर रखकर चुनावी मैदान में नहीं हो लेकिन इतना तय है कि अभी भी राजस्थान में वसुंधरा ही भाजपा की नंबर-1 नेता हैं. झालरापाटन से राजे के सामने इस बार पार्टी में सक्रिय रहने वाले शैलेन्द्र यादव और अजय कुमार ने निर्दलीय के तौर पर नामांकन भरा था. लेकिन बाद में राजे के आग्रह पर दोनों ने अपना नामांकन वापस ले लिया.

3. सचिन पायलट

राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और वर्तमान में विधायक सचिन पायलट को कांग्रेस ने लगातार दूसरी बार टोंक से अपना प्रत्याशी बनाया है. पिछले चुनाव में वे बीजेपी के यूनुस खान को हराकर रिकॉर्ड मतों से विजयी हुए थे. इसके बाद से ही ये हॉट सीट बन गई थी. इस बार कांग्रेस में कई ऐसे नेता थे जो टोंक से चुनाव लड़ना चाह रहे थे. लेकिन जब पायलट को टिकट मिलने का ऐलान हुआ तो आधा दर्जन कांग्रेसियों ने बागी होकर निर्दलीय के तौर पर नामांकन दाखिल कर दिए. हालांकि बाद में पायलट के आग्रह पर 7 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया. इनमें नियामुद्दीन, रसीद खान, मोहम्मद उमर, अहमद कादिर और अख्तियार शामिल हैं.

4. प्रताप सिंह खाचरियावास

वर्तमान की राजस्थान सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को कांग्रेस ने इस बार जयपुर की सिविल लाइंस विधानसभा सीट से टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है. इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए कई नेता कतार में थे. जब पार्टी ने उनकी उम्मीद तोड़ दी तो कुछ दावेदार बागी होकर निर्दलीय चुनाव में उतर आए. हालांकि बाद में खाचरियावास उन्हें मनाने में कामयाब हो गए, और फिर बसपा प्रत्याशी अरुण चतुर्वेदी, राशिद अहमद और नरेश पारीक ने नामांकन वापस ले लिया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close