विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में आज से होम वोटिंग की शुरुआत, 62 हजार 927 मतदाता घर बैठे करेंगे वोट

Vote From Home in Rajasthan Election: विभाग द्वारा बनाया गया मतदान दल इन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करवाएगा. प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के 51033 मतदाता एवं विशेष योग्यजन के रूप में 11894 मतदाताओं ने इस सुविधा के लिए आवेदन किया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: राजस्थान में आज से होम वोटिंग की शुरुआत, 62 हजार 927 मतदाता घर बैठे करेंगे वोट
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान चुनाव में पहली बार मतदाता घर से वोट डालेंगे. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए प्रदेश में पहली बार विधानसभा आम चुनावों में होम वोटिंग की पहल की गई है. मंगलवार से पूरे प्रदेश में होम वोटिंग के पहले चरण की शुरुआत हो रही है.

बायतु से सबसे ज्यादा आवेदन

होम वोटिंग के लिए सबसे ज्यादा 1401 वोटर्स बायतु विधानसभा क्षेत्र से हैं. इसके बाद 855 वोटर्स वल्लभनगर से, डूंगरपुर से 819, मालवीय नगर से 652, सिविल लाइंस से 666 वोटर्स एवं शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र 553 वोटर हैं. वहीं प्रदेश में सबसे कम करौली विधानसभा क्षेत्र से 15 वोटर, इसके बाद पीपल्दा से 65, हिंडोली से 81 और तिजारा से 109 वोटर हैं, जिन्होंने होम वोटिंग के लिए अप्लाई किया है. पात्र 62927 मतदाताओं ने विकल्प के तौर पर इस सुविधा के लिए आवेदन किया है. 

4 नवंबर थी आखिरी तारीख

प्रदेश में विधानसभा आम चुनाव में पहली बार दी जा रही इस सुविधा के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 4 नवंबर थी. होम वोटिंग की सुविधा 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक या एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन को दी गयी है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि समावेशी चुनाव की दिशा में आयोग ने यह नवाचार किया है. इसके तहत बूथ लेवल अधिकारी द्वारा घर-घर जाकर होम वोटिंग की सुविधा के लिए योग्य मतदाताओं को इसके संबंध में जानकारी दी गई थी.

BLO ने भरवाए थे फॉर्म 12-D

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा विकल्प के रूप में है. योग्य मतदाताओं ने इस सुविधा का चयन करने वालों ने 12-डी फॉर्म को भरकर बी.एल.ओ. को दिया. होम वोटिंग का विकल्प चयन करने वाले इन मतदाताओं की सूची निर्वाचक अधिकारी द्वारा सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को उपलब्ध कराई गई है. विभाग द्वारा बनाया गया मतदान दल इन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करवाएगा. प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के 51033 मतदाता एवं विशेष योग्यजन के रूप में 11894 मतदाताओं ने इस सुविधा के लिए आवेदन किया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close