विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

Rajasthan Election 2023: 'वोट फ्रॉम होम' के लिए 4 नवंबर तक भरना होगा फॉर्म, 2 बार घर पर आएंगे बीएलओ

इस बार राजस्थान विधानसभा चुनाव में घर बैठे वोट देने की सुविधा मिलने जा रही है. 80 से अधिक उम्र के मतदाता और दिव्यांग मतदाता इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: 'वोट फ्रॉम होम' के लिए 4 नवंबर तक भरना होगा फॉर्म, 2 बार घर पर आएंगे बीएलओ
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Election 2023: नई दिल्ली के रंग भवन ऑडिटोरियम में सोमवार दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों (Rajasthan Assembly Election 2023 Date) का ऐलान कर दिया है. इसके बाद 3 बजे राजस्थान निर्वाचन विभाग के मुख्य चुनाव अधिकारी (CEO) द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई, जिसमें कई बड़े ऐलान किए गए.

राजस्थान के सीईओ ने बताया कि प्रदेश में आचार संहिता लग चुकी है. इसी के चलते सरकारी विभाग/वेबसाइट पर से 24 घंटे के अंदर-अंदर सभी विज्ञापन हटा लिए जाएंगे. सार्वजनिक स्थानों एवं निजी स्थानों से विज्ञापन हटाने का काम कुछ घंटे पहले ही शुरू हो चुका है. जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा. इसके साथ ही आचार संहिता का कहीं पर भी उल्लंघन न हो, इसके लिए सख्त निगरानी रखी जाएगी, और पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.

27 अक्टूबर तक बनवा सकेंगे नए वोट

इस दौरान सीईओ ने बताया कि चुनाव आयोग ने राजस्थान में वोटर्स की फाइनल लिस्ट 4 अक्टूबर को जारी कर दी है. ऐसे में अगर किसी शख्स को अपनी डिटेल्स में कोई जानकारी ऐड/डिलीट करानी हो, या करेक्शन करवाना हो तो वे 7 अक्टूबर 2023 से 30 नवंबर 2023 के बीच ये काम ऑनलाइन या ऑफलाइन करवा सकते हैं. इनके अलावा, जिन लोगों के वोटर आईडी कार्ड नहीं बन पाएं हैं, ऐसे मतदाता भी 27 अक्टूबर तक वोट बनवाने के लिए फॉर्म भर सकते हैं. आयोग के अनुसार, 6 नवंबर की देर रात तक ये प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद 7 नवंबर को आखिरी मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी.

4 नवंबर तक भरें होम वोटिंग का फॉर्म

चुनाव आयोग की तरफ से इस बार राजस्थान के बुजुर्ग मतदाताओं के लिए वोट फ्रॉम होम (Vote From Home) की सुविधा भी दी जाने वाली है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए सीईओ ने बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए बुजुर्ग मतदाताओं को एक फॉर्म भरना होगा. 4 नवंबर तक घर से मत देने का फॉर्म भर जा सकेगा. फॉर्म भरने के बाद मतदान वाले दिन 2 बार बीएलओ होम वोटिंग के लिए 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाताओं के घर जाएंगे और उनकी वोट डलवाएंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close