विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में बंद होगी ओपीएस? गहलोत सरकार ने 2022 में लागू की थी पुरानी पेंशन योजना

OPS: राजस्थान की भजनलाल सरकार बजट में पुरानी पेंशन योजना बदं करने का फैसला ले सकती है. गहलोत सरकार ने पुरानी पेंशन योजना शुरू की थी. 

Read Time: 2 mins
Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में बंद होगी ओपीएस? गहलोत सरकार ने 2022 में लागू की थी पुरानी पेंशन योजना

OPS: राजस्थान की भाजपा सरकार अब बजट में पुरानी पेंशन योजन बंद करने का विचार कर रही है. केंद्र की भाजपा सरकार भी ओपीएस जारी रखने के पक्ष में नहीं है. केन्द्रीय वित्त मंत्रालय, नीति आयोग और वित्त आयोग की रिपोर्ट भी ओपीएस के पक्ष में नहीं है. 

भाजपा शासित किसी भी राज्य में OPS नहीं लागू 

कांग्रेस सरकार राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश ने OPS शुरू की थी. भाजपा शासित किसी भी राज्य में ओपीएस नहीं लागू है. गहलोत सरकार ने 1 अप्रैल-2004 के बाद सरकारी सेवा में आए अधिकारियों-कर्मचारियों को पहले की तरह पेंशन लाभ देने के लिए योजना शुरू की थी. नई पेंशन स्कीम में रिटायरमेंट के बाद प्रतिमाह पेंशन राशि मिलने का प्रावधान नहीं था. 

भाजपा OPS के पक्ष में नहीं 

भाजपा ओपीएस के पक्ष में  नहीं है. देश के करीब 17 राज्या में भाजपा की सरकार है और केंद्र में लगातार तीसरी बार भाजपा एनडीए की सरकार बन चुकी है. ऐसे में भाजपा के लिए ओपीएस गले की फांस बनी हुई है. वो इसे राजस्थान में लागू रखती है, तो उसे नैतिक तौर पर अन्य राज्यों के सरकारी कर्मियों के लिए भी लागू करना पडे़गा. 

राजस्थान में बंद होगी OPS

ऐसे में भाजपा सरकार 17 राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों में लागू करने के बजाय राजस्थान में बंद करने का निर्णय कर सकती है, जिससे उसकी नीति पूरे देश में एक रूप से रह सके. केंद्रयी वित्त मंत्रालय, नीति आयोग और वित्त आयोग पहले ही ओपीएस को देश और प्रदेश के आर्थिक-वित्तीय संसाधनों के लिए घातक बता चुक हैं. ऐसे में एक्सपर्ट भी बता रहे हैं कि राजस्थान में ओपीएस अधिक दिनों तक नहीं रहेगी. 

यह भी पढ़ें:  वसुंधरा राजे ने पिता के साथ अपनी बचपन की तस्वीर शेयर की, यूजन बोले-सुंदर तस्वीर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MBBS फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट से रैगिंग, 300 से ज्यादा करवाई उठक-बैठक; पिता बोले-किडनी-लिवर डैमेज
Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में बंद होगी ओपीएस? गहलोत सरकार ने 2022 में लागू की थी पुरानी पेंशन योजना
In Rajasthan, Congress got the papers leaked with the help of power, Joshi said on Rahul's statement on Sangh, 'He can't sleep due to fear of BJP-RSS'
Next Article
Rajasthan Politics: राहुल गांधी के आरोप पर भाजपा का पलटवार, सीपी जोशी बोले- 'उन्हें BJP-RSS के डर से नींद नहीं आती'
Close
;