Rajasthan Budget: बजट में उपचुनाव वाली सीट पर खास फोकस, दौसा जिले को मिली विकास की कई सौगा

Rajasthan Budget: राजस्थान में बुधवार को पेश हुए बजट में इसी साल होने वाली विधानसभा उपचुनाव वाली सीटों का खास ध्यान रखा गया है. दौसा विधानसभा सीट में होने वाले उपचुनाव से पहले बजट में सरकार ने दौसा के विकास के लिए खजाना खोल दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बजट के बाद वित्त मंत्री दिया कुमारी को लड्डू खिलाते सीएम भजनलाल शर्मा.

Rajasthan Budget: राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट में उपचुनाव वाली सीटों पर भी फोकस किया गया है. प्रदेश की 5 विधानसभा सीटों पर इस साल उपचुनाव होना है. क्योंकि इन पांचों सीटों के विधायक लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर अब सांसद बन चुके हैं. दौसा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. उपचुनाव की तैयारी शुरू करने से पहले बुधवार को प्रदेश की भाजपा सरकार ने अपने बजट में दौसा के विकास के लिए कई बड़ी घोषणाओं कर जनता को रिझाने का प्रयास किया है. दौसा में ट्रोमा सेंटर, खेल अकादमी, पॉलिटेक्निक कॉलेज, मेहंदीपुर बालाजी धाम के विकास की सौग़ात मिली है. साथ ही दौसा विधानसभा के कुंडल में अस्पताल के भवन का निर्माण, बांदीकुई के कोलाना में ट्रोमा सेंटर बनाए जाने की भी घोषणा की गई है. 

दौसा जिले को बजट में क्या मिला

दरअसल प्रदेश की भजनलाल शर्मा सरकार ने बुधवार को बड़ी सौगातों के साथ अपना पिटारा खोला. विधानसभा सदन में उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश किया. बजट में दौसा जिले के क्षेत्रवासियों को भी बजट में कई बड़ी सौगातें मिली हैं. बजट में 300 करोड़ की लागत से प्रदेश के 20 बड़े तीर्थस्थलों के विकास की घोषणा की गई.  दौसा जिले का प्रसिद्ध मेहंदीपुर बालाजी धाम भी शामिल किया गया है.  
 

Advertisement

बांदीकुई में रेल और खेल नगरी बनेगा

दौसा के बांदीकुई में रेल नगरी और खेल नगरी के लिए बंपर घोषणा हुई है. जिसमें कौलाना में एक ट्रोमा सेंटर, पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की घोषणा की गई है. बांदीकुई के युवाओं को टेक्निकल एजुकेशन के दौसा अलवर, जयपुर नहीं जाना पड़ेगा. विधानसभा चुनाव में बांदीकुई की विकट समस्या आगरा फाटक प्रमुख मुद्दा था, जिसे इस बजट में ध्यान रखा गया है और आरओबी की बनाने की घोषणा की है. 

Advertisement

महवा के लिए भी कई बड़ी घोषणा

उपभोक्ता कोर्ट भी कौलाना कोर्ट कैंपस घोषणा शामिल हैं. दूसरी ओर महवा विधानसभा क्षेत्र में PHED AEN दफ्तर खोलने, योग प्राकृतिक, आयुर्वेद महाविद्यालय खोलने की भजन सरकार ने घोषणा की है. साथ में केंद्रीय बस स्टैंड अब आधुनिक सुविधाओं में विस्तार करने के  साथ कुल 14 घोषणा हुई है. 

Advertisement

लालसोट के लिए बजट में क्या है खास

लालसोट विधानसभा में राहुवास में SDM कोर्ट खोलने की बड़ी घोषणा वित्त मंत्री दीया कुमारी ने की है. लालसोट नगरपालिका को नगर परिषद में क्रमोन्नत श्यामपुरा  पीएससी को सीएचसी  क्रमोन्नत करने  के साथ रामगढ़ पचवारा को कृषि मंडी बनाने घोषणा की है. इसी प्रकार सिकराय विधानसभा क्षेत्र को सिकंदरा में स्टोन मंडी,कन्या महाविद्यालय, महाविद्यालय को पीजी कॉलेज क्रमोन्नत सहित अनुसूचित जाति (SC) बालिका छात्रावास की घोषणा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Budget: 5 लाख नई भर्ती, 15 लाख 'लखपति दीदी', पढ़ें राजस्थान बजट की सभी बड़ी बातें

Topics mentioned in this article