विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget: बजट में उपचुनाव वाली सीट पर खास फोकस, दौसा जिले को मिली विकास की कई सौगा

Rajasthan Budget: राजस्थान में बुधवार को पेश हुए बजट में इसी साल होने वाली विधानसभा उपचुनाव वाली सीटों का खास ध्यान रखा गया है. दौसा विधानसभा सीट में होने वाले उपचुनाव से पहले बजट में सरकार ने दौसा के विकास के लिए खजाना खोल दिया है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Budget: बजट में उपचुनाव वाली सीट पर खास फोकस, दौसा जिले को मिली विकास की कई सौगा
बजट के बाद वित्त मंत्री दिया कुमारी को लड्डू खिलाते सीएम भजनलाल शर्मा.

Rajasthan Budget: राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट में उपचुनाव वाली सीटों पर भी फोकस किया गया है. प्रदेश की 5 विधानसभा सीटों पर इस साल उपचुनाव होना है. क्योंकि इन पांचों सीटों के विधायक लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर अब सांसद बन चुके हैं. दौसा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. उपचुनाव की तैयारी शुरू करने से पहले बुधवार को प्रदेश की भाजपा सरकार ने अपने बजट में दौसा के विकास के लिए कई बड़ी घोषणाओं कर जनता को रिझाने का प्रयास किया है. दौसा में ट्रोमा सेंटर, खेल अकादमी, पॉलिटेक्निक कॉलेज, मेहंदीपुर बालाजी धाम के विकास की सौग़ात मिली है. साथ ही दौसा विधानसभा के कुंडल में अस्पताल के भवन का निर्माण, बांदीकुई के कोलाना में ट्रोमा सेंटर बनाए जाने की भी घोषणा की गई है. 

दौसा जिले को बजट में क्या मिला

दरअसल प्रदेश की भजनलाल शर्मा सरकार ने बुधवार को बड़ी सौगातों के साथ अपना पिटारा खोला. विधानसभा सदन में उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश किया. बजट में दौसा जिले के क्षेत्रवासियों को भी बजट में कई बड़ी सौगातें मिली हैं. बजट में 300 करोड़ की लागत से प्रदेश के 20 बड़े तीर्थस्थलों के विकास की घोषणा की गई.  दौसा जिले का प्रसिद्ध मेहंदीपुर बालाजी धाम भी शामिल किया गया है.  
 

बांदीकुई में रेल और खेल नगरी बनेगा

दौसा के बांदीकुई में रेल नगरी और खेल नगरी के लिए बंपर घोषणा हुई है. जिसमें कौलाना में एक ट्रोमा सेंटर, पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की घोषणा की गई है. बांदीकुई के युवाओं को टेक्निकल एजुकेशन के दौसा अलवर, जयपुर नहीं जाना पड़ेगा. विधानसभा चुनाव में बांदीकुई की विकट समस्या आगरा फाटक प्रमुख मुद्दा था, जिसे इस बजट में ध्यान रखा गया है और आरओबी की बनाने की घोषणा की है. 

महवा के लिए भी कई बड़ी घोषणा

उपभोक्ता कोर्ट भी कौलाना कोर्ट कैंपस घोषणा शामिल हैं. दूसरी ओर महवा विधानसभा क्षेत्र में PHED AEN दफ्तर खोलने, योग प्राकृतिक, आयुर्वेद महाविद्यालय खोलने की भजन सरकार ने घोषणा की है. साथ में केंद्रीय बस स्टैंड अब आधुनिक सुविधाओं में विस्तार करने के  साथ कुल 14 घोषणा हुई है. 

लालसोट के लिए बजट में क्या है खास

लालसोट विधानसभा में राहुवास में SDM कोर्ट खोलने की बड़ी घोषणा वित्त मंत्री दीया कुमारी ने की है. लालसोट नगरपालिका को नगर परिषद में क्रमोन्नत श्यामपुरा  पीएससी को सीएचसी  क्रमोन्नत करने  के साथ रामगढ़ पचवारा को कृषि मंडी बनाने घोषणा की है. इसी प्रकार सिकराय विधानसभा क्षेत्र को सिकंदरा में स्टोन मंडी,कन्या महाविद्यालय, महाविद्यालय को पीजी कॉलेज क्रमोन्नत सहित अनुसूचित जाति (SC) बालिका छात्रावास की घोषणा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Budget: 5 लाख नई भर्ती, 15 लाख 'लखपति दीदी', पढ़ें राजस्थान बजट की सभी बड़ी बातें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vegetables Price: राजस्थान में फलों से ज्यादा महंगी मिल रही हैं सब्जियां, 120 रुपए किलो में बिक रहा टमाटर
Rajasthan Budget: बजट में उपचुनाव वाली सीट पर खास फोकस, दौसा जिले को मिली विकास की कई सौगा
Who is Shiv Singh Shekhawat, who had a dispute with Mahipal Makrana in Jaipur, received death threats in June
Next Article
कौन हैं शिव सिंह शेखावत, जिनका जयपुर में महिपाल मकराना से हुआ विवाद, जून में मिली थी जान से मारने की धमकी
Close
;