Rajasthan politics: सदन में रविंद्र भाटी का वो सवाल, जिसका जवाब नहीं दे सकी सरकार! भाटी बोले- मेरा जवाब तो दो, कौन हैं मंत्री...

Rajasthan Budget Session: राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन गुरुवार को हंगामेदार बीता. दूसरे दिन की कार्यवाही की शुरुआत ही हंगामे के साथ हुई. जब शून्यकाल में शिव विधायक रविंद्र भाटी के सवाल का जवाब देने के लिए कोई मंत्री खड़ा नहीं हुआ.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Rajasthan Budget Session: राजस्थान में इस समय बजट सत्र चल रहा है. गुरुवार को बजट सत्र (Rajasthan Assembly Session) के दूसरे दिन की चर्चा हंगामेदार रही. मदन दिलावर के इस्तीफे की मांग पर विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया. इससे पहले हंगामे की शुरुआत शून्यकाल के दौरान ही हो गई थी. जब शिव के निर्दलीय विधायक रविंद्र भाटी के सवाल पर कोई मंत्री जवाब देने को खड़े नहीं हुए. दरअसल राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन गुरुवार को शिव के निर्दलीय विधायक रविन्द्र सिंह भाटी ने शून्यकाल के दौरान सरकार से एक सवाल पूछा. सवाल उनके विधानसभा क्षेत्र से जुड़ा था. लेकिन इस सवाल का जवाब रविंद्र भाटी को नहीं मिल सका. पहले तो भाटी के सवाल पर सरकार की ओर से कोई भी मंत्री जवाब देने को खड़ा नहीं हुए. इस पर जब विपक्ष ने नारेबाजी शुरू की तो संसदीय कार्यमंत्री जवाब देने को उठे. लेकिन जब तक मंत्री भाटी के सवाल का जवाब देते तब तक प्रश्नकाल का समय समाप्त हो चुका था. 

राजस्थान स्टेट माईन्स एंड मिनरल्स लिमिटेड की CSR से जुड़ा था सवाल

रविंद्र भाटी ने प्रश्नकाल के दौरान सवाल पूछा कि शिव में राजस्थान स्टेट माईन्स एण्ड मिनरल्स लिमिटेड की CSR की गतिविधियों से जुड़ा सवाल पूछते हुए कुछ पूरक सवाल भी पूछे थे लेकिन पहले तो कोई मंत्री जवाब देने के लिए खड़ा ही नहीं हुआ बाद में जब संसदीय कार्यमंत्री दें जवाब देने की बात कही तब तक प्रश्नकाल का समय समाप्त हो गया था. 

Advertisement

भाटी का जवाब देने के लिए नहीं खड़ा हुए कोई मंत्री

दरअसल विधानसभा में आज शून्यकाल के दौरान रवींद्र सिंह भाटी ने सवाल लगाया था कि शिव में राजस्थान स्टेट माइन्स एंड मिनरल की ओर से 2018-19 CSR फंड के तहत कितनी राशि स्वीकृत की गई इसके साथ ये भी पूछा था कि स्थानीय निवासियों में कितने लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण किए गए. कितनी बीमारियों की राशि की दवाइयां नि शुल्क वितरित की गई. शिव विधानसभा क्षेत्र में कितने नागरिकों के स्वास्थ्य की जाँच हुई है. लेकिन रवींद्र सिंह भाटी के सवाल के जवाब में जब कोई मंत्री नहीं खड़ा हुआ तो विपक्ष ने हंगामा किया.

Advertisement

जोगाराम पटेल खड़े हुए तब तक प्रश्नकाल खत्म

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा इस सवाल का जवाब देने के लिए सत्ता पक्ष के पास कोई मंत्री नहीं है. तब जाकर संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल खड़े हुए उन्होंने कहा सवाल का जवाब मैं दूँगा. लेकिन इसी दौरान घड़ी में 12 बजने के साथ ही स्पीकर ने प्रश्नकाल के समय की समाप्ति की घोषणा कर दी और रवींद्र सिंह भाटी के सवालों के जवाब नहीं मिल पाए.

Advertisement

"मेरे जवाब तो दो, जवाब दो...कौन है डिपार्टमेंट के मंत्री" - रविंद्र सिंह भाटी 

शिव विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने प्रश्नकाल में शिव विधानसभा क्षेत्र में राजस्थान स्टेट माईन्स एण्ड मिनरल्स लिमिटेड की CSR एक्टिविटी से जुड़ा सवाल उठाया. जहां उन्हें लिखित में जवाब मिलने पर उन्होंने 2-3 पूरक सवाल पूछे...लेकिन भाटी के सवाल पर कोई मंत्री जवाब देने नहीं खड़ा हुआ तो विपक्ष नारेबाजी करने लग गया कि इसका जवाब कौन देगा.

इतने में संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल खड़े हुए और कहा मैं जवाब दूंगा, मैं हूं ना....! ऐसा बोलते ही घड़ी में 12 बज गए और स्पीकर ने प्रश्नकाल खत्म कर दिया. ऐसे में भाटी आखिर तक पूछते रहे कि मेरे जवाब तो दीजिए, कौन है डिपार्टमेंट का मंत्री. कौन है जवाब देने वाला यहां?

यह भी पढ़ें - किरोड़ी लाल के बाद अब इस मंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर राजस्थान में सियासी बवाल, सदन में हंगामा