विज्ञापन

'कांग्रेस विरासत में छोड़ गई घाटा', CM भजनलाल बोले- जल्द बिजली बेचने वाला राज्य बनेगा राजस्थान

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान 2047 में विकसित राज्य बने इसके लिए हम 10 संकल्पों के साथ सुशासन पर काम कर रहे हैं.

'कांग्रेस विरासत में छोड़ गई घाटा', CM भजनलाल बोले- जल्द बिजली बेचने वाला राज्य बनेगा राजस्थान
CM भजनलाल शर्मा

Rajasthan News: जयपुर में जेईसीसी में भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति बैठक की बैठक आयोजित हुई. इस कार्यक्रम में सीएम भजनलाल शर्मा भी हुए. इस दौरान सीएम ने अपने कामों को गिनाते हुए अपने 45% वादे पूरे करने का दावा किया. साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी किसी एक परिवार, एक समाज या जाति विशेष की नहीं बल्कि विचारधारा और कार्यकर्ताओं की पार्टी है. 

संविधान हत्या दिवस पर बोलें भजनलाल

सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने तानाशाही करके 25 जून, 1975 को देश के लोकतंत्र की हत्या कर संविधान को कुचलकर देश में आपातकाल लगा दिया था. आपातकाल की इस विभीषिका के दिन 25 जून को भारत सरकार ने 'संविधान हत्या दिवस' घोषित किया है. सीएम ने कहा कि पर्यावरण आज दुनिया की सबसे बड़ी चिन्ता का विषय है, इसे ध्यान में रखते हुए पीएम ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर "एक पेड़ माँ के नाम' अभियान की शुरूआत की. हम सबको इस अभियान को और गति से आगे बढ़ाना है.

संकल्प पत्र के 45 प्रतिशत वादे पूरे

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 दिसंबर 2023 को हमारी सरकार के गठन के बाद से अब तक हमने संकल्प पत्र के 45 प्रतिशत वादे पूरे कर दिए हैं. 16 दिसंबर को ही हमने उच्च स्तरीय एसआईटी का गठन किया और 6 महीने में ही पेपरलीक करने वाले 100 से अधिक अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. पूर्ववर्ती सरकार के राज में प्रदेश भूमाफियाओं, खनन माफियाओं, ड्रग्स माफियाओं, गौ-तस्करों की शरणस्थली बना हुआ था. 16 दिसंबर को ही हमने संगठित अपराध के खिलाफ एसआईटी का गठन किया और अब गैंगस्टर छुपने को मजबूर हो गए हैं.

सीएम भजनलाल के 10 संकल्प

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान 2047 में विकसित राज्य बने इसके लिए हम 10 संकल्पों के साथ सुशासन पर काम कर रहे हैं. हमने गरीब माताओं-बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर, सामाजिक सुरक्षा पेंशन को बढ़ाकर 1,150 रुपये करने का काम किया है. सरकार में आते ही हमने पेट्रोल के मूल्य में 7 रुपये से ज्यादा और डीजल के मूल्य में 6 रुपये से ज्यादा तक की कटौती की है. इस राज्य बजट में अनुसूचित जाति और जनजातीय कल्याण के लिए 1 हजार 500 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है और अनुसूचित क्षेत्र के जनजातीय परिवारों के लिए गोविंद गुरू जनजातीय क्षेत्रीय विकास योजना शुरू की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने गेहूं की एमएसपी 125 रुपये बढ़ाकर 2400 रुपये, किसान सम्मान निधि में 2000 रुपये की बढ़ोतरी की है. इस बजट में हमने कृषि विकास और किसानों के कल्याण हेतु 96 हजार करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया है. 10 जुलाई को पेश बजट में हमने प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए बजट की 8.26 प्रतिशत राशि यानि 27 हजार 660 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

हमने 5 वर्षों में 53 हजार किलोमीटर का सड़क नेटवर्क लगभग 60 हजार करोड़ रुपये व्यय कर विकसित करने का लक्ष्य तय किया है. हमने इस वृक्षारोपण महाअभियान में 7 करोड़ पेड़ लगाने और पालने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा कि हम इस वर्ष युवाओं को 1 लाख और 5 साल में 4 लाख सरकारी नौकरी देंगे. हमारी सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया है.

2027 तक बिजली के क्षेत्र में राजस्थान बनेगा आत्मनिर्भर

सीएम ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार बिजली के क्षेत्र में 90 हजार करोड़ रुपये का घाटा छोड़कर गई और उस सरकार ने बिजली उत्पादन के क्षेत्र में किसी काम को आगे नहीं बढ़ाया. उन्होंने कहा कि हमने प्रदेशवासियों की आवश्यकता को देखते हुए केंद्र सरकार की बिजली कंपनियों के साथ सवा 2 लाख करोड़ रुपये के एमओयू साइन किए हैं. हम सौर ऊर्जा, कुसुम योजना, पंप योजना के माध्यम से बिजली उत्पादन को बढ़ाएंगे और 2027 तक हम बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होंगे. राजस्थान जल्द ही बिजली खरीदने वाला नहीं, बिजली बेचने वाला राज्य बनेगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: उपचुनाव से पहले डैमेज कंट्रोल में जुटी भाजपा, सत्ता-संगठन में तालमेल और नाराज नेताओं को मनाने की कवायद तेज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
'कांग्रेस विरासत में छोड़ गई घाटा', CM भजनलाल बोले- जल्द बिजली बेचने वाला राज्य बनेगा राजस्थान
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close