विज्ञापन
Story ProgressBack

खेतड़ी खान हादसे में FIR दर्ज, जांच कमेटी का भी गठन, एक सप्ताह में आएगी पहली रिपोर्ट

Rajasthan Copper Mine Accident: खेतड़ी में स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान में हुए हादसे के मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. साथ ही इस हादसे की जांच के एक कमेटी का गठन भी कर दिया गया है. कमेटी को 7 दिनों में पहली रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है.

Read Time: 4 min
खेतड़ी खान हादसे में FIR दर्ज, जांच कमेटी का भी गठन, एक सप्ताह में आएगी पहली रिपोर्ट
Rajasthan Copper Mine Accident: खदान हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान की तस्वीर.

Rajasthan Copper Mine Accident: राजस्थान के खेतड़ी में स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान में हुए हादसे के मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. साथ ही इस हादसे की जांच के एक कमेटी का गठन भी कर दिया गया है. कमेटी को 7 दिनों में पहली रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है. इस जांच कमेटी का गठन डायरेक्टर ऑफ़ माइनिंग सेफ़्टी अजमेर रीज़न की ओर से किया गया है. कमेटी हादसे के कारणों की जांच कर प्रारंभिक रिपोर्ट 7 दिनों में सौंपेगी. दूसरी ओर इस मामले में मुख्य प्रबंधक मानव संसाधन हरिचरण ने FIR भी दर्ज करवाई है. 

मशीनरी फेलियोर और लापरवाही से हादसे की धाराओं में मामला दर्ज कराया गया है. FIR में बताया केज (लिफ्ट) का रस्सा टूटने से हादसा हुआ. रस्सा टूटने से केज बॉटम बफर से टकराया और फिर यह हादसा घटित हुआ. 
FIR में 14 जनों के घायल और एक की मौत की जानकारी दी गई है. मालूम हो कि इस हादसे में चीफ विजिलेंस आफिसर उपेंद्र पांडे की मौत हुई है. 

बताते चले कि राजस्थान के नीम का थाना जिले में स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खेतड़ी स्‍थ‍ित खदान में मंगलवार रात लिफ्ट की चेन टूटने से 15 लोग फंस गए थे. बुधवार को कई घंटों की मेहनत के बाद 15 लोगों में से 14 को बुधवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया जबकि हादसे में कंपनी के एक अधिकारी की मौत हो गयी और उनका शव बरामद कर लिया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

SDRF के महानिदेशक ने दी रेस्क्यू की पूरी जानकारी

राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक अनिल पालीवाल ने बताया कि खेतड़ी स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में हुए हादसे में फंसे 15 व्यक्तियों में से 14 को एसडीआरएफ तथा कंपनी की बचाव टीम ने बचाव अभियान चला सुरक्षित बाहर निकाल लिया. हालांकि, कंपनी के मुख्य सतर्कता अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे का शव बरामद किया गया है.

उन्होंने बताया कि मंगलवार रात आठ बजे कोलकाता से आए दल द्वारा निरीक्षण के दौरान खदान की लिफ्ट की केबल टूटने से ये 15 लोग करीब 1500 फीट की गहराई में फंस गए थे. एसडीआरएफ तथा कॉपर लिमिटेड की रेस्क्यू टीम ने रात लगभग तीन बजे संयुक्त बचाव अभियान शुरू किया.

पहले 5 और फिर अन्य लोगों को खदान से निकाला गया

टीम कमांडर रवि वर्मा नौ जवानों तथा हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की रेस्क्यू टीम को लेकर दूसरी लिफ्ट एवं रेस्क्यू रोप की सहायता से घायलों तक पहुंचे. सबसे पहले गंभीर घायलों को प्राथमिक उपचार देकर ट्राली की सहायता से माइनस 72 मीटर के लेवल से जीरो मीटर लेवल तक लेकर आए. उसके बाद पुली एवं रेस्क्यू रोप से घायलों को इंप्रोवाइज्ड स्ट्रेचर की मदद से प्लस 64 मीटर लेवल बेस तक बाहर निकाला गया.

इन्‍हें आगे खदान के वाहनों से 400 मीटर बाहर निकालकर एंबुलेंस के जरिए अस्पताल भिजवाया गया. सबसे पहले बचाव टीमों ने तीन गंभीर घायलों को बाहर निकाला. उसके बाद पांच व्यक्तियों को और अंत में सभी सात व्यक्तियों को बाहर निकाल कर अस्पताल भिजवाया. साथ ही मुख्‍य सतर्कता अध‍िकारी उपेंद्र कुमार पांडे के शव को बाहर निकाला गया.

लिफ्ट की चेन टूटने से खदान में फंसे थे ये लोग

इस ऑपरेशन में बचाव टीम ने केसीसी इकाई प्रमुख जीडी गुप्ता, कोलिहान खदान उप महाप्रबंधक एके शर्मा, वरिष्ठ प्रबंधक विद्युत विनोद सिंह शेखावत, सहायक उप महाप्रबंधक मैकेनिक एके बेरा, मुख्य प्रबंधक खदान अर्णय भंडारी, सहायक उप महाप्रबंधक यशोराज मीणा, सहायक उप महाप्रबंधक विजिलेंस वनेन्दू भंडारी, फोटोग्राफर विकास पारीक, वरिष्ठ प्रबंधक (अनुसंधान) निरंजन साहू, सुरक्षा अधिकारी करण सिंह, प्रबंधक प्रीतम सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक खदान रमेश नारायण सिंह एवं कर्मचारी हरसी राम तथा भागीरथ को सकुशल बचाने में सफलता हासिल की है. हादसे में इनमें से कई लोगों को चोटें आई हैं. आठ लोगों को जयपुर के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Copper Mine Accident: राजस्थान कॉपर खदान हादसे में चीफ विजिलेंस ऑफिसर की मौत, KCC अस्पताल में रखवाया गया शव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close