विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के DGP उमेश मिश्रा ने लिया VRS, होमगार्ड डीजीपी उत्कल रंजन साहू को मिला प्रभार

Rajasthan DGP Umesh Mishra VRS: राजस्थान के डीजीपी उमेश मिश्रा ने वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) ले ली है. उनकी जगह पर 1989 बैच के आईपीएस ऑफिसर उत्कल रंजन साहू को राजस्थान पुलिस की कमान दी गई है. वो होमगार्ड्स का भी अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे.

Read Time: 3 min
राजस्थान के DGP उमेश मिश्रा ने लिया VRS, होमगार्ड डीजीपी उत्कल रंजन साहू को मिला प्रभार
राजस्थान DGP पद से VRS लेने वाले IPS ऑफिसर उमेश मिश्रा और नए DGP बने IPS ऑफिसर उत्कल रंजन साहू.

Rajasthan DGP Umesh Mishra VRS: राजस्थान के डीजीपी उमेश मिश्रा ने वीआरएस ले लिया है. उनकी जगह पर उत्कल रंजन साहू को राजस्थान पुलिस के नए डीजीपी का प्रभार दिया गया है. उत्कल रंजन साहू होमगार्ड का भी अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे. साथ ही वो राजस्थान पुलिस का भी कमान संभालेंगे. 

मालूम हो कि उत्कल रंजन साहू (UR साहू) वर्ष 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं. मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले उत्कल रंजन साहू को जून 2020 में ही डीजी रैंक पर प्रमोशन मिला था. इससे पहले वो पौने तीन साल तक यूआर साहू डीजी (डायरेक्टर जनरल) होमगार्ड पद पर तैनात थे.

गहलोत की गुडबुक में शामिल थे उमेश मिश्रा

दूसरी ओर डीजीपी पद से वीआरएस लेने वाले आईपीएस उमेश मिश्रा 1989 बैच के अफसर हैं. उमेश मिश्रा मूल रूप से उत्तरप्रदेश के कुशीनगर के रहने वाले हैं. उमेश मिश्रा राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की गुडबुक में थे. चार साल तक मिश्रा इंटेलीजेंस में रहने के बाद वो 27 अक्टूबर 2022 को राजस्थान पुलिस के महानिदेशक बनाए गए थे. उमेश मिश्रा को दो सीनियर आईपीएस अफसरों को दरकिनार कर डीजीपी बनाया था.

उमेश मिश्रा को हटाने की चल रही थी चर्चा

डीजीपी उमेश मिश्रा का वीआरएस मंजूर कर लिया गया है. उनकी सेवानिवृत्ति मंजूरी के बाद आईपीएस यू.आर.साहू को मिला अतिरिक्त चार्ज मिल गया है. मालूम हो कि प्रदेश में सरकार बदलते ही सीनियर प्रशासनिक अधिकारियों में उठापटक जारी है. इससे पहले भी मुख्यमंत्री सलाहकार रहे अधिकारियों को बदला गया था. 

उमेश मिश्रा की सेवानिवृत्ति का नियमित समय 30 अप्रैल था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर किसी राज्य के डीपीपी की नियुक्ति की तय की गई प्रक्रिया के अनुसार उनका कार्यकाल 3 नवम्बर 2024 तक था. हालांकि प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही डीजीपी उमेश मिश्रा को पद से हटाने जाने की चर्चा थी.

इस बदलाव की चर्चा के बीच शुक्रवार को उमेश मिश्रा ने वीआरएस ले लिया है, जिसे सरकार ने शुक्रवार को स्वीकार कर उनके सेवानिवृत्ति के आदेश जारी कर दिए. अब राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा को बदलने की चर्चा है. देखना है इसका फैसला कब तक आता है. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में भजन लाल सरकार का कैबिनेट विस्तार कल, राज्यपाल दिलाएंगे नए मंत्रियों को शपथ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close