विज्ञापन

Rajasthan Women Reservation: राजस्थान सरकार का एक और तोहफा, अब इस भर्ती में महिला आरक्षण का कोटा बढ़ाने की तैयारी

Women Reservation in Rajasthan Police: राजस्थान की भजनलाल सरकार पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण को 30 फीसदी से बढ़ाकर 33 फीसदी करने करने की तैयारी कर रही है.

Rajasthan Women Reservation: राजस्थान सरकार का एक और तोहफा, अब इस भर्ती में महिला आरक्षण का कोटा बढ़ाने की तैयारी

Rajasthan News: राजस्थान में पहला पूर्ण बजट पेश करने से पहले प्रदेश की भजनलाल सरकार बीजेपी संकल्प पत्र (BJP Sankalp Patra 2023) में किए गए एक और वादे को पूरा करने जा रही है. इसका फायदा सीधे तौर पर महिलाओं को होने वाला है. पुलिस मुख्यालय ने थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती (3rd Grade Teacher Recruitment) के बाद अब पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण (Women Reservation in Rajasthan Police Recruitment) को बढ़ाने का ड्राफ्ट तैयार करके सीएम को भेजा है, जो महिलाओं के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है. 

अब महिलाओं को मिलेगा 33 फीसदी आरक्षण

वर्तमान में राजस्थान पुलिस डिपार्टमेंट में महिलाओं की संख्या सिर्फ 10 फीसदी है. इस संख्या को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण को 30 फीसदी से बढ़ाकर 33 फीसदी का प्रस्ताव तैयार हुआ है. इससे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिला आरक्षण 30% से बढ़कर 50% तक करने की घोषणा की थी, जिसके बाद से प्रदेश की महिलाओं में उत्साह का माहौल है. प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 270000 से अधिक पद हैं. इनमें करीब 60000 पद खाली पड़े हैं, जिन पर भर्ती होनी है. प्रदेश में अगर 60000 थर्ड ग्रेड शिक्षक की भर्ती हो तो 30000 पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे.

पहले पूर्ण बजट में भी कई ऐलान संभव

दरअसल, राज्य सरकार का फोकस महिलाओं से संबंधित योजनाओं पर ज्यादा है. इससे पहले सरकार ने उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को भी ₹450 में सिलेंडर देने का फैसला लागू कर चुकी है और अब शिक्षा के क्षेत्र में घोषणा और फिर पुलिस भर्ती में महिलाओं का आरक्षण कोटा बढ़ने की तैयारी से महिलाएं काफी उत्साहित हैं. 10 जुलाई को भजनलाल सरकार अपना पहला पूर्ण बजट भी पेश करने जा रही है, जिसमें महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून लाने की तैयारी में राजस्थान सरकार, सुप्रीम कोर्ट में दायर किया हलफनामा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सांचौर में आज चक्का जाम, स्कूल-बाजार बंद, पूर्व मंत्री के इशारे पर सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोग
Rajasthan Women Reservation: राजस्थान सरकार का एक और तोहफा, अब इस भर्ती में महिला आरक्षण का कोटा बढ़ाने की तैयारी
In Jaipur student Harsh Bhardwaj meet Rajnath Singh for Mother Transfer give letter video viral
Next Article
मां के तबादले के लिए राजनाथ सिंह से मिलने पहुंचा छात्र, पत्र देकर बताई अपनी आपबीती
Close