विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: कालीचरण सराफ को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाएंगे राज्यपाल, शाम 4.30 बजे राजभवन में होगा कार्यक्रम

Swearing in ceremony of Kalicharan Saraf: कालीचरण सराफ के रूप में राजस्थान विधानसभा को प्रोटेम स्पीकर मिल गया है. आज शाम 4:30 राज्यपाल कलराज मिश्र उन्हें शपथ दिलाएंगे.

Read Time: 3 min
Rajasthan: कालीचरण सराफ को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाएंगे राज्यपाल, शाम 4.30 बजे राजभवन में होगा कार्यक्रम
कालीचरण सराफ (फाइल फोटो)

Jaipur News: राजस्थान सरकार में पूर्व मंत्री और वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ (Kalicharan Saraf) को विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर बनाने का फैसला किया गया है. आज शाम 4:30 बजे राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) उन्हें प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाएंगे. राज्यपाल मिश्र ने उनके साथ सहयोग के लिए तीन सदस्यीय पैनल भी बनाया है. इसमें वरिष्ठ विधायक दयाराम परमार, प्रताप सिंह सिंघवी और डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा का नाम शामिल है.

वसुंधरा गुट के नेता हैं कालीचरण सराफ

कालीचरण सराफ को वसुंधरा गुट का नेता माना जाता है. वर्तमान में वे जयपुर के मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. वह राजस्थान बीजेपी के दिग्गज नेताओं में से एक हैं. उनका जन्म 7 अगस्त 1951 को हुआ था और उन्होंने अपनी शिक्षा राजस्थान विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ कॉमर्स से की. अपने कॉलेज के दिनों से ही कालीचरण सराफ राजनीति में सक्रिय रहे हैं और वे अपने समय में राजस्थान विश्वविद्यालय के अध्यक्ष भी रहे हैं. बीजेपी सरकार में शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाल चुके हैं.

करोड़ों के संपत्ति के मालिक हैं सराफ

कालीचरण सराफ के चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके पास 6 करोड़ 18 लाख 588 रुपये की संपत्ति है. जबकि उनकी पत्नी के पास 7 करोड़ 98 लाख रुपये की संपत्ति है. पिछले चुनाव के बाद उनकी संपत्ति में 2 करोड़ 42 लाख रुपये का इजाफा हुआ है. ऐसा माना जा रहा था कि कालीचरण सराफ को कैबिनेट में जगह नहीं मिलने वाली थी, इसीलिए बीजेपी ने उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाया है. चर्चा है कि इस बार भजनलाल शर्मा की कैबिनेट में नए और युवा चेहरों को मौका मिल सकता है. सूत्रों की मानें तो अगले 1 हफ्ते में मंत्रियों के नामों का ऐलान भी कर दिया जाएगा.

ये विधायक बन सकते हैं मंत्री

सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल की लिस्ट में अधिकतम 30 नाम हो सकते हैं. राजस्थान में मंत्री पद के संभावित चेहरों की बात करें तो इसमें किरोड़ी लाल मीणा, सुमित गोदारा, अनिता भदेल, नौक्षम चौधरी, दीप्ति माहेश्वरी, विश्वराज सिंह मेवाड़, महंत प्रतापपुरी, बाबा बालकनाथ, फूल सिंह मीणा, उदयलाल भड़ाना जैसे नाम शामिल हैं. हालांकि इन नामों पर फाइनल मुहर दिल्ली दरबार से ही लगेगी. सीएम भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दिया कुमारी और डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा इसी के चलते दिल्ली दौरे पर हैं, और कल शाम उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close