विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में हेरिटेज सिटी की अनदेखी, गंदगी की ढेर में तब्दील हो रही जल महलों की नगरी

हेरिटेज सिटी और रंगीन फव्वारों के लिये विश्वप्रसिद्ध जल महलों की नगरी डीग धीरे धीरे गंदगी के ढेर में तब्दील हो रही है.

Read Time: 3 mins
राजस्थान में हेरिटेज सिटी की अनदेखी, गंदगी की ढेर में तब्दील हो रही जल महलों की नगरी

Rajasthan News: राजस्थान में कई हेरिटेज सिटी है जहां सदियों पुराने महल, किले और बहुत सारी चीजें है जो विश्व प्रसिद्ध है. लेकिन इसके बावजूद हेरिटेज महलों के रखरखाव की अनदेखी की जा रही है. इसी तरह हेरिटेज सिटी और रंगीन फव्वारों के लिये विश्वप्रसिद्ध जल महलों की नगरी डीग धीरे धीरे गंदगी के ढेर में तब्दील हो रही है. अब इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ रहा है. क्योंकि देश-विदेश के सैलानी यहां जाने से कतराते हैं. जिससे यहां से स्थानीय लोगों को काफी नुकसान हो रहा है. दूसरी और गंदगी से स्थानीय लोगों को अलग परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

बताया जा रहा है कि पर्यटक भी गंदगी और दुर्गन्ध की वजह से डीग आने से परहेज कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर जिम्मेदार लोगों की अनदेखी और लापरवाही के चलते डीग शहर में में कूड़े कचरे और गंदगी का आलम है.

किले के चारो ओर भरा है कचरा

डीग में रियासत काल के किले के चारों ओर बनी खाई कूड़े - कचरे से भरी पड़ी हैं. जिससे वहां शहर का गंदा पानी कचरे की वजह से सड़ने लगा है. दूसरी ओर नगर परिषद प्रशासन की ओर से सफाई की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. जहां गोवर्धन मोड़ स्थित मोक्षधाम के पास शहर का कचरा डालकर कचरे के ढेर में आग लगा दी जाती है. इतना ही नहीं कचरे के ढेर में लोगों द्वारा मृत पशुओं को डाला जाता है. जिससे वहां और आस पास की कॉलोनी में दुर्गन्ध से जीना दुश्वार हो रहा है.  

Latest and Breaking News on NDTV

इसी तरह 84 कोस परिक्रमा मार्ग से गुजरने वाले पदयात्रियों सहित स्थानीय नागरिकों और यहां आने वाले पर्यटकों को काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि न तो जिला प्रशासन ध्यान दे रहा है और न ही नगरपरिषद प्रशासन. इनके द्वारा शहर की साफ सफाई की ओर कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाये जा रहे हैं. जिसका खामियाजा आमजन और राहगीरों को ही भुगतना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों का मानना है कि शहर में गंदगी और किलों के चारों ओर भरे पानी में कूड़ा कचरे से आ रही दुर्गन्ध की वजह से पर्यटक यहां आने से कतराने लगे हैं. जबकि पर्यटक कम आने से रोजी रोजगार पर भी इसका असर पड़ रहा है. 

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान में अतिक्रमण हटाने पहुंची प्रशासन टीम के सामने महिला ने खाया जहर, सरकारी गाड़ी में अस्पताल लेकर पहुंचे तहसीलदार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीट परीक्षा को लेकर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, डोटासरा ने कहा- 'ये छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है'
राजस्थान में हेरिटेज सिटी की अनदेखी, गंदगी की ढेर में तब्दील हो रही जल महलों की नगरी
Bulldozer ran on Congress leader's hotel, shops also removed
Next Article
Bulldozer Action: कांग्रेस नेता के होटल पर चला बुलडोजर, नोटिस के बाद नहीं हटाया अतिक्रमण तो हुई कार्रवाई
Close
;