विज्ञापन

राजस्थान पेपर लीक केस में SOG का बड़ा एक्शन, 6 सरकारी कर्मी समेत 1 दिन में 28 लोगों को किया गिरफ्तार

राजस्थान में पुलिस के विशेष कार्यबल (SOG) ने राजस्व और अधिशासी अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा-2022 में पेपर लीक मामले का खुलासा करते हुए 28 लोगों को गिरफ्तार किया है.

राजस्थान पेपर लीक केस में SOG का बड़ा एक्शन, 6 सरकारी कर्मी समेत 1 दिन में 28 लोगों को किया गिरफ्तार
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Paper Leak Case: राजस्थान में पुलिस के विशेष कार्यबल (SOG) ने राजस्व और अधिशासी अधिकारी (स्वायत्त शासन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 में प्रश्न पत्र लीक का खुलासा करते हुए 5 महिलाओं सहित 28 लोगों को गिरफ्तार किया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. SOG के अतिरिक्त महानिदेशक वी.के. सिंह ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 14 मई 2023 को राजस्व अधिकारी (ग्रेड- द्वितीय) और अधिशाषी अधिकारी चतुर्थ श्रेणी (स्वायत्त शासन विभाग)-2022 की परीक्षा दो चरणों में करवाई थी.

बता दें कि पकड़े गए आरोपियों में आधे दर्जन से ज्यादा सरकारी कर्मी हिरासत में लिए गए है. एसआई भर्ती परीक्षा मामले में गिरफ्तार पौरव कालेर की पत्नी भावना गोस्वामी को भी हिरासत में लिया गया है.  

अभ्यर्थियों को नहीं थी सामान्य जानकारी

वी.के. सिंह ने बताया कि लिखित परीक्षा के आधार पर विचारित सूची जारी की गई है. हालांकि आयोग द्वारा अभ्यर्थियों की पात्रता जांच के दौरान कुछ गड़बडियां सामने आई, जिस पर संदिग्ध अभ्यर्थियों को फिरसे सत्यापन के लिए बुलाया गया. आधिकारिक बयान के अनुसार, इस दौरान पाया गया कि एक ही गांव खजवाना नागौर से 6 अभ्यर्थी सूची में शामिल हैं. सत्यापन के दौरान इन अभ्यर्थियों को सामान्य जानकारी भी नहीं थी.

ब्लूटूथ से अभ्यर्थियों को कराई नकल

आयोग के सचिव ने इस पर एक गोपनीय रिपोर्ट जांच के लिए SOG को भेजी गई. SOG ने एक जांच कमेटी का गठन किया गया और इस टीम ने आयोग की रिपोर्ट पर तकनीकी विश्लेषण और मौके पर जाकर की गयी. जांच में प्रश्न पत्र लीक के संदिग्ध गिरोह के बारे में गोपनीय जानकारियां हासिल की.

सिंह ने बताया कि जांच में सामने आया कि तुलछाराम कालेर और उसके अन्य साथियों ने मिलकर परीक्षा से पहले ही प्रश्न पत्र प्राप्त कर ब्लूटूथ के माध्यम से अभ्यर्थियों को नकल करवाई थी. उन्होंने बताया कि इसके बाद 15 ज्ञात अभ्यर्थियों, 8 अज्ञात अभ्यर्थी और तुलछाराम कालेर सहित पूरे षड़यंत्र में शामिल अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया.

28  लोगों की हुई गिरफ्तारी

सिंह ने बताया कि इस साजिश में शामिल 12 अभ्यर्थियों सहित कुल 28 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया और मामले की जांच की जा रही है. बयान के अनुसार, बीकानेर, हनुमानगढ़, चुरू व नागौर सहित कई जिलों से लोगों को गिरफ्तार किया गया.

ये भी पढ़ें- CET के लिए 5 दिन फ्री बस सफर, किसी भी शहर-गांव से रोडवेज बसों में कर सकेंगे यात्रा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan By-Election: टिकट के लिए BAP में भूचाल, राजकुमार रोत के करीबी रहे पार्टी के फाउंडर मेंबर ने दिए बगावत के संकेत
राजस्थान पेपर लीक केस में SOG का बड़ा एक्शन, 6 सरकारी कर्मी समेत 1 दिन में 28 लोगों को किया गिरफ्तार
Kota Ramganj Mandi area teacher Abdul Aziz broke student Manvi hand Education Minister Madan Dilawar ordered for investigation
Next Article
बेरहम शिक्षक... दरी-पट्टी ठीक करने के नाम पर शिक्षक ने तोड़ा छात्रा का हाथ, शिक्षा मंत्री ने दिए जांच के निर्देश
Close