राजस्थान विधानसभा उपचुनाव की तैयारी तेज, 5.34 लाख वोटरों का हुआ सत्यापन, 7 लाख नए आवेदन मिले

Rajasthan Election 2024: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विभाग को मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने के लिए विभिन्न माध्यमों से 7.21 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. सबसे अधिक आवेदन जयपुर और जोधपुर जिलों में मिले हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Assembly By-election 2024: राजस्थान में 7 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग तैयारियों में जुट गया है. हाल ही में मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने प्रदेश के 7 जिलों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ आगामी उपचुनाव की तैयारियों के संबंध में बैठक की थी. निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण (एसएसआर) कार्यक्रम 2025 के तहत बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य शत-प्रतिशत पूरा किया जा चुका है. 

5.34 लाख मतदाताओं हुआ सत्यापन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने कहा, "एसएसआर-2025 कार्यक्रम के तहत घर-घर सर्वे के दौरान राज्य के सभी 33 निर्वाचन जिलों में सभी 5.34 लाख मतदाताओं का सत्यापन किया जा चुका है. मतदाता सूचियों और पहचान पत्रों (एपिक कार्ड) में मतदाताओं के नाम आदि में त्रुटियों के संशोधन के साथ ही मतदाताओं के नए नाम भी जोड़े जा रहे हैं." 

नाम जोड़ने के आए 7 लाख आवेदन 

विभाग को मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने के लिए विभिन्न माध्यमों से 7.21 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. सबसे अधिक आवेदन जयपुर और जोधपुर जिलों में मिले हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाताओं की सूचियों  में निस्तारण कार्य में दौसा जिला प्रथम स्थान पर है.

बताया गया कि कुल 1,51,147 मतदाताओं के मृत होने और 19,964 मतदाताओं के नाम एक से अधिक जगह होने की जानकारी दर्ज की गई है. इन नामों को हटाने का निर्देश दिया गया है.

इस क्रम में टोंक, प्रतापगढ़ और भीलवाड़ा जिले दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. श्री महाजन ने अधिक लंबित आवेदनों वाले जिलों जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, बाड़मेर और सीकर आदि के अधिकारियों से निस्तारण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. 

Advertisement

1,10,854 मतदाता दूसरी जगह बस गए

आगे मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि घर-घर सर्वे के दौरान 1,01,879 मतदाताओं की फोटो धुंधली और अस्पष्ट होने पर इसे दुरुस्त करने के आवेदन प्राप्त हुए हैं. इस क्रम में अब तक 2,20,860 मतदाता संबंधित पते पर अनुपस्थित मिले हैं और 1,10,854 मतदाता दूसरी जगह पर स्थानांतरित हो गए हैं.
 

यह भी पढ़ें- रामगढ़ उपचुनाव पर भाजपा ने शुरू की तैयारी, अलवर पहुंचे BJP प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़