राजस्थान राज्यसभा उपचुनाव 2024: भाजपा से केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह निर्विरोध निर्वाचित, जून 2026 तक रहेंगे सांसद

Rajasthan Rajya Sabha by-election 2024: राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट पर हो रहे उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी रवनीत सिंह को निवार्चित घोषित कर दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rajya Sabha by-election 2024: राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए. मंगलवार को राजस्थान विधान सभा के प्रमुख सचिव एवं निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने निर्वाचित प्रत्याशी सिंह के अधिकृत निर्वाचन अभिकर्ता एवं निर्वाचित प्रत्याशी की ओर से प्रमाण-पत्र लेने के लिए अधिकृत योगेन्द्र सिंह तंवर को प्रमाण-पत्र प्रदान किया.

इस मौके पर सहायक निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार शर्मा सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे. मालूम हो कि रवनीत सिंह बिट्टू इस उपचुनाव के एकमात्र उम्मीदवार थे. कांग्रेस ने इस चुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था. ऐसे में रवनीत सिंह बिट्टू का निर्विरोध-निर्वाचन तय था.

Advertisement

निर्वाचित प्रत्याशी रवनीत सिंह के अधिकृत निर्वाचन अभिकर्ता योगेन्द्र सिंह तंवर को प्रमाण-पत्र देने अधिकारी.

तीन उम्मीदवारों ने भरा था नामांकन

तय कार्यक्रम के अनुसार राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 27 अगस्त थी. इस चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों ने नामांकन किया था. इनमें से भाजपा के प्रतिस्थापन (डमी) उम्मीदवार सुनील कोठारी ने अपना नामांकन शुक्रवार को वापस ले लिया.

Advertisement

निर्दलीय का नामांकन हुआ था रद्द

निर्दलीय प्रत्याशी बबीता वाधवानी का नामांकन पत्र गुरुवार को जांच के दौरान रद्द हो गया. इसके बाद उपचुनाव में भाजपा के रवनीत सिंह ही एकमात्र प्रत्याशी बचे थे और उनका निर्विरोध चुना जाना तय था. विपक्षी दल कांग्रेस ने इस उपचुनाव में उम्मीदवार न उतारने का फैसला किया था.

21 जून 2026 तक राज्यसभा सांसद रहेंगे बिट्टू

राजस्थान से कांग्रेस के के सी वेणुगोपाल के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद इस्तीफा देने से खाली सीट पर उपचुनाव हुआ है. इस सीट पर सदस्यता का कार्यकाल 21 जून 2026 तक रहेगा. राजस्थान में कुल 10 राज्यसभा सीट हैं. बिट्टू के चुने जाने के बाद अब भाजपा एवं कांग्रेस के पास पांच-पांच सीट हैं.

यह भी पढ़ें - कौन हैं रवनीत सिंह बिट्टू? लुधियाना से हारे लोकसभा अब राजस्थान से जाएंगे राज्यसभा

Advertisement