विज्ञापन

कौन हैं रवनीत सिंह बिट्टू? लुधियाना से हारे लोकसभा अब राजस्थान से जाएंगे राज्यसभा

रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत बेअंत सिंह के पोते हैं. रवीनत सिंह बिट्टू बीजेपी में आने से पहले कांग्रेस में थे और कांग्रेस के टिकट पर लुधियाना से लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं.

कौन हैं रवनीत सिंह बिट्टू? लुधियाना से हारे लोकसभा अब राजस्थान से जाएंगे राज्यसभा
रवनीत सिंह बिट्टू

Ravneet Singh Bittu: राज्यसभा उपचुनाव में राजस्थान से एक सीट खाली है. इसके लिए बीजेपी ने रवनीत सिंह बिट्टू को उम्मीदवार घोषित किया है. रवनीत सिंह का राज्यसभा जाना तय है क्योंकि कांग्रेस अपने उम्मीदवार नहीं उतार रही है. बीजेपी का पलड़ा पहले से ही भारी है ऐसे में रवनीत सिंह निर्विरोध ही चुने जाएंगे. वैसे रवनीत सिंह बिट्टू एक दिग्गज नेता है. लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. अब बीजेपी उन्हें राज्यसभा के टिकट पर संसद भेज रही है.

कौन हैं रवनीत सिंह बिट्टू

रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत बेअंत सिंह के पोते हैं. रवीनत सिंह बिट्टू बीजेपी में आने से पहले कांग्रेस में थे और 2009, 2014 और 2019 में कांग्रेस के टिकट पर लुधियाना से लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. वहीं 2024 के चुनाव से ठीक पहले उन्होंने बीजेपी का रुख किया था. बीजेपी ने उन्हें 2024 चुनाव में पटियाला लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था. लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा. हालांकि बीजेपी ने उन्हें तब भी तबज्जो दी और उन्हें केंद्रीय मंत्री पद दिया गया. मोदी सरकार की 3.0 सरकार में रवनीत बिट्टू पंजाब से मंत्री पद हासिल करने वाले एकमात्र नेता हैं. उन्हें खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय व रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है.

बता दें, रवनीत सिंह बिट्टू को राजनीति में पहचान विरासत में मिली है क्योंकि उनके दादा बेअंत सिंह पंजाब के मुख्यमंत्री थे. जबकि बेअंत सिंह की मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए सन् 1995 में हत्या कर दी गई थी.

क्यों मिला रवनीत सिंह को राज्यसभा का टिकट

रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब में प्रभावी नेता के रूप में जाने जाते हैं. पंजाब में बीजेपी को काफी मुश्किलें उठानी पड़ रही है. ऐसे में पंजाब कि सियासत साधने के लिए हार के बावजूद उन्हें मंत्री पद दिया गया. वहीं मंत्री पद मिलने के 6 महीने के अंदर उन्हें संसद की सदस्यता चाहिए थी. इस वजह से उन्हें राजस्थान से राज्यसभा सदस्य बनाया जा रहा है. इसके साथ ही सितंबर में हरियाणा और पंजाब में आगामी चुनाव होने हैं. ऐसे में पंजाब के सटे इलाकों में इसका प्रभाव दिखेगा. इसके अलावे गंगानगर और हनुमानगढ़ इलाके पर पार्टी की नजर है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान से भाजपा ने रवनीत सिंह बिट्टू को बनाया राज्यसभा उपचुनाव का उम्मीदवार, कल दाखिल करेंगे नामांकन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में UTB GNM भर्ती निरस्त करने की कार्रवाई पर रोक, हाई कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
कौन हैं रवनीत सिंह बिट्टू? लुधियाना से हारे लोकसभा अब राजस्थान से जाएंगे राज्यसभा
'India is growing rapidly towards self-reliance in defense sector' said Defense Minister Rajnath Singh in Jodhpur.
Next Article
'दुनिया के विकट हालात में भारत का लक्ष्य एक दूसरे का हाथ पकड़कर साथ चलना है' जोधपुर में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Close