Rajasthan weather: नौतपा की विदाई के साथ राजस्थान में जमकर बरसे बदरा, जयपुर- अलवर समेत कई जगहों पर गिरा तापमान

Rajasthan Weather: नए पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance) के असर से अगले 48 घंटों के दौरान आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather: राजस्थान में आखिरकार मौसम ने करवट ली . जिससे कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश दर्ज की गई. इससे बढ़ते तापामान से आमजन को काफी राहत मिली. मौसम केंद्र जयपुर के बीते दिन जारी किए अपडेट के मुताबिक, जयपुर, अलवर, सवाईमाधोपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बदरा बरसे. नए पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance) के असर से अगले 48 घंटों के दौरान आसमान में बादल छाए रहे और तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई है. इस दौरान तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट भी दर्ज की गई.  वहीं पश्चिमी राजस्थान के अभी भी कुछ इलाकों में बारिश का रूख नहीं हुआ है, जिसके कारण वहां चिलचिलाती गर्मी से लोग परेशान है. इसी के अंतर्गत बीते दिन गंगानगर में सबसे अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

जयपुर में जमकर बरसे बदरा

 वहीं जयपुर (Jaipur) के आसमान में शाम से बादल छाने के साथ तेज हवाएं चली. जिससे करीब शाम पांच बजे शहर में जमकर बारिश हुई. इससे लोगों को गर्मी से  काफी राहत मिली. गौरतलब है कि पश्चिमी राजस्थान ( western Rajasthan) में सर्वाधिक बारिश राजगढ़, चूरू में 11 मिमी, जबकि पूर्वी राजस्थान के सीकर में 8 मिमी दर्ज की गई. इस दौरान अनेक भागों में अधिकतम तापमान में 1-4 डिग्री गिरावट दर्ज की गई. आगामी दिनों में जयपुर मौसम विभाग ने अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना  जताई है. साथ ही तापमान 2से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे आने का अंदेशा जताया है. 

Advertisement

मानसून पूर्व बारिश से उम्मीद

भारतीय मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार मानसून केरल पहुंच चुका है. इसके साथ ही यह धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. मौसम वैज्ञानकों के अनुसार अगर इसकी गति सही रही तो जून के आखिरी सप्ताह तक यह राजस्थान में दस्तक दे देगा. इससे पहले प्री-मानसून की बारिश ने भी प्रदेश के कई इलाकों को भिगोना शुरू कर दिया है, जिससे धूप और गर्मी का प्रकोप कम होता नजर आ रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Weather Update: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम का मिजाज, इन इलाकों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

Advertisement
Topics mentioned in this article