विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Today: जमाव बिंदु के करीब पहुंचा पारा, फतेहपुर में 0.4 डिग्री दर्ज हुआ तापमान

Rajasthan Weather report: फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार सोमवार की सुबह का न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो बीते दिन की तुलना में 5.6 डिग्री कम थी. यानी रविवार की तुलना में सोमवार की सुबह तामपान में  5.6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Today: जमाव बिंदु के करीब पहुंचा पारा, फतेहपुर में 0.4 डिग्री दर्ज हुआ तापमान
प्रतीकात्मक तस्वीर

Weather Update In Rajasthan: राजस्थान में सर्दी का कहर जारी है. सोमवार को भी शीत लहर और कुहरा का बड़ा असर देखा गया, जिससे सड़कों पर गाड़ियां रेंगती हुई नजर आईं. तापमान में भी जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई. सीकर जिले में बीते शाम सर्द हवाओं के चलने सोमवार सुबह तापमान में गिरावट हुई और पारा जमाव बिंदु के नजदीक जा पहुंच गया.

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार सोमवार की सुबह का न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो बीते दिन की तुलना में 5.6 डिग्री कम थी. यानी रविवार की तुलना में सोमवार की सुबह तामपान में  5.6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.

राजस्थान में लगातार हो रही तापमान में गिरावट की वजह जिले के कई इलाकों में कोहरा और शीत लहर प्रमुख कारण है, जिससे आमजीवन काफी प्रभावित रहा और लोग गर्म कपड़ों और अलाव का सहारा लेते नजर आए. कुछ ऐसा ही नजारा अजमेर जिले में देखा गया, जहां सोमवार को 8 डिग्री तापमान रहा.

आज से अजमेर में खुले बच्चों के स्कूल

अजमेर जिले में सुबह 8:00 बजे से ही सूरज देवता के दर्शन हो गए, जिससे अजमेर वासियों ने राहत महसूस की. अजमेर में आज से स्कूल भी खुल गए है. हालांकि परिजनों का कहना है कि सर्दी अभी तेज है ऐसे में सरकार को स्कूल की छुट्टियां और बढ़नी चाहिए.अजमेर जिला प्रशासन ने स्कूल का समय सुबह 9:30 से दोपहर 2:30 तक का जारी किया है.

चुरू जिले में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी

वहीं, चुरू जिले में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है, पिछले दो दिनों से सूर्य देवता दोपहर बाद तक नजर नहीं आ रहे हैं जिसके चलते दोपहर में भी ठिटूरन रहती है. सर्दी से बचने के लिए लोगों को अलावा का सहारा लेना पड़ रहा हैं, जिससे ऊनी कपड़ों की डिमांड बढ़ गई है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले 24 घंटे में जिले में बारिश हो सकती है और पारा और गिर सकता है.

माउंट आबू में तापमान -2.5 डिग्री पहुंचा

सिरोही जिले के माउंट आबू में भी शीतलहर का प्रकोप जारी है, जहां तापमान जमाव बिंदु के नीचे है. रविवार को न्यूनतम तापमान जहां 0 डिग्री था तो  सोमवार को तापमान -2.4 डिग्री दर्ज किया गया. तापमान में गिरावट के चलते लोगों की दिनचर्या में खासा असर पड़ा है, लोग देर तक घरों में दुबके रहते है. पारा जमाव बिंदु के नीचे होने से मैदानी इलाकों, घरों और होटलों के बाहर खड़ी कारों की छत, बाहर रखे सामान पर बर्फ की परत जमीं देखने को मिली.

जिलेवार खबरें अपडेट की जा रही हैं...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close