विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून का आखिरी दौर शुरू, IMD ने जारी किया 9 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में अब धीरे -धीरे मानसून विदा होने लगा है. इसी के साथ तापमान में बढ़ोतरी जारी है.लेकिन विदाई के दौर में भी अभी राज्य के कुछ इलाकों में बारिश का दौर जारी है इसके तहत रविवार को 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून का आखिरी दौर शुरू, IMD ने जारी किया 9  जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान में मानसून की विदाई (Monsson Withdrawal) का दौर शुरू हो गया है. ऐसे में पूर्वी से लेकर पश्चिमी राजस्थान तक कुछ इलाकों में फिर से भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है.  वहीं कुछ इलाकों में कम भी हुआ है. जिसके कारण प्रदेश का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अब बारिश की संभावना काफी कम हो गई है.अब अगर बारिश होगी भी तो हल्की होगी. रविवार को राजस्थान(Rajasthan) के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है. राजस्थान में इस बार मानसून (Monsoon) जमकर बरसा है. इसके चलते बारिश का आंकड़ा औसत बारिश से काफी ऊपर चला गया है.

बीते 24 घंटों के तापमान का हाल

अगर पिछले 24 घंटे के तापमान की बात करें तो शनिवार को पूर्वी से लेकर पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. साथ ही सूरज के साथ लुकाछिपी खेल रहे बादलों की वजह से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इसके चलते प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान फलौदी में 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं अभी कुछ इलाकों में बारिश का दौर जारी है जिसमे झालावाड़ के मनोहर थाना में 74.00 मिमी और डूंगरपुर तहसील में 65.00 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

कैसा रहेगा रविवार का तापमान

रविवार के तापमान की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर भागों में भी कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है. इसके अलावा मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके तहत इन इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है.

30 सितंबर से शुरू होगी बारिश में कमी

इसके साथ ही मानसून की विदाई को लेकर जयपुर मौसम केंद्र के अपडेट में बताया गया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कुछ और हिस्सों से विदा हो गया है. वापसी रेखा अब चूरू, अजमेर, माउंट आबू से होकर गुजर रही है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आगामी दिनों के लिए 30 सितंबर से प्रदेश के कई और हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है और उदयपुर, कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन-चार दिन तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

यह भी पढ़े: उदयपुर में थम नहीं रहा आदमखोर का आतंक, एक और महिला का किया शिकार, 6 की हो चुकी मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में पुलिस से बचने के लिए तस्करों ने 5 लोगों को कार से कुचला, मौके पर मौजूद लोगों ने कर दी धुनाई
Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून का आखिरी दौर शुरू, IMD ने जारी किया 9  जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट
Children prize book man-woman relationship in school parents angry
Next Article
Rajasthan: स्कूल में बच्चों को ईनाम में मिली महिला-पुरुष संबंध वाली पुस्तक, अभिभावक ने की कार्रवाई की मांग   
Close