विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की इन 6 लोकसभा सीटों पर फलोदी सट्टा बाजार का गणित कर रहा बड़ा उलटफेर!

राजस्थान की सीटों पर राजनीतिक विशेषज्ञ आंकड़ों का विशलेषण कर रहे हैं. वहीं, फलोदी सट्टा बाजार (Phalodi Satta Bazar) के गणित में भी उलटफेर देखने को मिल रहा है.

Read Time: 4 min
राजस्थान की इन 6 लोकसभा सीटों पर फलोदी सट्टा बाजार का गणित कर रहा बड़ा उलटफेर!

Phalodi Satta Bazar: राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने इस बार जीत का दावा कर रहा है. लेकिन 25 लोकसभा सीटों पर जिस तरह से वोटिंग हुई और वोटरों की उदासीनता दिखी है. उससे सियासत में उम्मीदवारों की जीत और हार को लेकर बहस छिड़ गई है. राजस्थान के 25 सीटों पर मतदान पूरी तरह से संपन्न हो चुका है. लेकिन इसके नतीजे आने में अभी भी 1 महीने से ऊपर का वक्त हैं. ऐसे में जहां राजनीतिक विशेषज्ञ आंकड़ों का विशलेषण कर रहे हैं. वहीं, फलोदी सट्टा बाजार (Phalodi Satta Bazar) के गणित में भी उलटफेर देखने को मिल रहा है.

राजस्थान में चुनाव संपन्न होते ही फलोदी सट्टा बाजार काफी एक्टिव हो गया है. फलोदी सट्टा बाजार सालों से चुनाव को लेकर एक्टिव रहा है. जहां उम्मीदवारों के जीत और हार के फैसले किये जाते हैं. हालांकि, यह आंकड़े कभी-कभी गलत भी साबित होते हैं. राजस्थान के 25 लोकसभा सीटों पर फलोदी सट्टा बाजार के भाव खुल गए हैं. जबकि इसमें बदलाव भी देखा जा रहा है. वहीं राजस्थान के 6 लोकसभा सीटों पर बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है. जिससे शायद बीजेपी की धड़कने बढ़ा दी होगी.

इन 6 सीटों पर बड़ा उलटफेर

फलोदी सट्टा बाजार में नए भाव के मुताबिक दौसा सीट, करौली धौलपुर, सीकर, झुझूनूं, चूरू और नागौर लोकसभा सीट पर जबरदस्त उलटफेर देखने को मिल रहा है.

नागौर लोकसभा सीट

नागौर लोकसभा सीट की बात करें तो फलोदी सट्टा बाजार में बीजेपी प्रत्याशी ज्योति मिर्धा का भाव 1.25 रुपये हैं. जबकि RLP प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल का भाव 60 से 70 पैसे हैं. यानी यहां हनुमान बेनीवाल का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

दौसा लोकसभा सीट

दौसा लोकसभा सीट पर भी बड़ा उलटफेर दिख रहा है. यहां बीजेपी उम्मीदवार कन्हैया लाल मीणा का भाव जहां 1.30 रुपये हैं. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी मुरारी लाल मीणा का भाव 60 से 70 पैसे हैं. यानी मुरारी लाल मीणा आगे चल रहे हैं.

करौली-धौलपुर सीट

करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर भी बीजेपी प्रत्याशी इंदु देवी जाटव का भाव 1.50 रुपये तक पहुंच गया है. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार भजनलाल जाटव का भाव 40 से 50 पैसे है. यानी दोनों के बीच बड़ा अंतर दिख रहा है. यहां भी कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

सीकर लोकसभा सीट

सीकर लोकसभा सीट से भी बीजेपी के लिए फलोदी सट्टा बाजार बुरी खबर लेकर आ रहा है. यहां बीजेपी प्रत्याशी स्वामी सुमेधानंद सरस्वती का भाव 1.50 रुपये है. जबकि कांग्रेस समर्थित CPI उम्मीदवार अमराराम का भाव 4- से 50 पैसे बताया जा रहा है. यानी अमराराम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

झुझुनूं लोकसभा सीट

झुझुनूं लोकसभा सीट पर भी बड़ा उलटफेर दिख रहा है. यहां बीजेपी प्रत्याशी शुभकरण चौधरी का भाव 1.30 रुपये हैं. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र ओला का भाव 50 से 60 पैसे हैं. यहां भी बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं दिख रही है.

चूरू लोकसभा सीट

चूरू लोकसभा सीट राजस्थान में हॉटशीट बन गई है जब से राहुल कस्वां यहां कांग्रेस की ओर से चुनावी मैदान में उतरे हैं. इस सीट पर पार्टी के तौर पर बीजेपी का गढ़ रहा है. लेकिन बीजेपी से हमेशा कस्वां परिवार जीतता नजर आ रहा है. लेकिन फलोदी सट्टा बाजार इस बार कांग्रेस के फेबर में हैं. यहां बीजेपी उम्मीदवार दवेंद्र झाझरिया का भाव 1.25 रुपये हैं तो वहीं राहुल कस्वां का भआव 60 से 70 पैसे है. यानी यहां कस्वां का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

बहरहाल फलोदी सट्टा बाजार के आंकड़े सभी को चौंका रहे हैं. लेकिन चुनाव में जनता का फैसला सर्वोपरि होता है. जनता ने अपने फैसले EVM में कैद कर दिये हैं जिसकी घोषणा 4 जून को होगा. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में दूसरे चरण की 13 सीटों पर किसकी होगी जीत? क्या कहता है फलोदी सट्टा बाजार का गणित

NDTV सट्टा बाजार के अनुमानों का समर्थन नहीं करता है. ये अनुमान गलत भी साबित होते हैं. यह एक जानकारी साझा की गई है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close