विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

Caste Survey in Rajasthan: जातिगत सर्वेक्षण पर राजेंद्र सिंह राठौड़ का बड़ा बयान, बोले- 'जनाधार खिसकने लगा तब कांग्रेस...'

राठौड़ ने कहा कि 1931 के बाद देश में जातिगत सर्वेक्षण नहीं हुआ है. 52 साल तक कांग्रेस ने देश में साथ ही और राज्यों में भी शासन किया तब कभी इनको महसूस नहीं हुआ कि जातिगत सर्वेक्षण होना चाहिए.

Read Time: 3 min
Caste Survey in Rajasthan: जातिगत सर्वेक्षण पर राजेंद्र सिंह राठौड़ का बड़ा बयान, बोले- 'जनाधार खिसकने लगा तब कांग्रेस...'
राजेंद्र सिंह राठौड़ (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र सिंह राठौड़ (Rajendra Singh Rathore) ने जातिगत सर्वेक्षण (Caste Survey in Rajasthan) कराने के मुद्दे पर कांग्रेस (Congress) पर अब तक का सबसे बड़ा हमला बोला है. राठौड़ ने कहा, 'कांग्रेस को जातिगत सर्वेक्षण की याद बहुत विलंब से आई है. अब जब जनाधार खिसकने लगा तब कांग्रेस को जातिगत सर्वेक्षण याद आया है.'

'सिर्फ ध्यान भटका रही कांग्रेस'

राठौड़ ने आगे कहा, 'जातिगत सर्वेक्षण अगर हो जाएगा तो देश के विकास में कौन से पर लग जाएंगे. इसका क्या हित है, क्या उद्देश्य है, इसके पीछे इनकी ऐसी क्या मंशा है? कांग्रेस सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए ऐसा कर रही है, जिसमें बहकावे में राजस्थान और हिंदुस्तान की जनता नहीं आने वाली है.'

'कांग्रेस शासन में स्थिति सही नहीं'

राठौर ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए ने कहा कि सामाजिक समरसता से ही सामाजिक सुरक्षा बढ़ती है. जहां कहीं भी कांग्रेस पार्टी का शासन है वहां स्थिति सही नहीं है. राजस्थान सांप्रदायिकता की आग में जलता रहा है. आज जातिगत सर्वेक्षण की बात मुख्यमंत्री कर रहे हैं.

उनकी सरकार 5 साल तक रही, 5 सप्ताह नहीं तब उन्हें यह मुद्दा क्यों याद नहीं आया. चुनाव से पहले ही कांग्रेस को यह सब मुद्दे क्यों याद आते हैं. सबसे बड़ा यक्ष प्रश्न यह है, कि इससे कौन सा सद्भाव बढ़ेगा. यह तो अभी-अभी नए उभरे हुए वैज्ञानिक अशोक गहलोत ही बता सकते हैं.

कल रात जारी किया गया आदेश

गौरतलब है कि राजस्थान में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा है. वैसे ही दोनों पार्टियों एक दूसरे पर हमलावर हो रही हैं. हर प्रकार से वोटरों को लुभाने का प्रयास किया जा रहा है. प्रदेश की गहलोत सरकार इसके लिए हर मुमकिन प्रयास कर रही है. राजस्थान की गहलोत सरकार ने इसे चुनावी मुद्दा बनाते हुए राजस्थान में बिहार की तर्ज पर जातिगत सर्वेक्षण कराने का आदेश भी जारी कर दिया है.

राहुल गांधी पहले उठा चुके हैं मुद्दा

इस तरह सरकार यह मैसेज देना चाहती है कि उनकी सरकार ओबीसी की जातियों को उनका पूरा अधिकार देना चाहती है. वैसे भी राहुल गांधी ओबीसी के अधिकार को लेकर लगातार बात उठा रहे हैं. ऐसे में जातिगत आधार पर सर्वेक्षण के साथ ही ओबीसी को उसका अधिकार दिलाने की बात भी इन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रमुख मुद्दा बनते जा रही है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close