विज्ञापन

REET Exam 2025 में क्या-क्या होगा बदलाव, निगेटिव मार्किंग... जवाब नहीं देने पर अयोग्य होंगे उम्मीदवार

शिक्षा विभाग ने बताया है कि जनवरी 2025 के दूसरे हफ्ते में REET परीक्षा आयोजन किया जाएगा. हालांकि बताया गया है कि REET Exam 2025 में कुछ बदलाव भी किये जाएंगे.

REET Exam 2025 में क्या-क्या होगा बदलाव, निगेटिव मार्किंग... जवाब नहीं देने पर अयोग्य होंगे उम्मीदवार
REET Exam 2025

REET Exam 2025: राजस्थान में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले युवा बेसब्री से राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स (REET) का इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि इस परीक्षा को पास करने वाले ही शिक्षक भर्ती परीक्षा (Teacher Recruitment Exam) में शामिल हो पाएंगे. बताया जा रहा है कि इस बार भी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ही REET परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. शिक्षा विभाग ने बताया है कि जनवरी 2025 के दूसरे हफ्ते में REET परीक्षा आयोजन किया जाएगा. हालांकि बताया गया है कि REET Exam 2025 में कुछ बदलाव भी किये जाएंगे. ऐसे में उम्मीदवारों को इसे पहले जान लेना चाहिए.

शिक्षा विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि REET परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार ग्रेड थर्ड टीचर्स भर्ती लेवल-1 और लेवल- 2 में आवेदन कर सकेंगे. वहीं उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा का पैटर्न बदला जाएगा जो राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) और कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) के तर्ज पर होंगे.

कृष्ण कुणाल ने कहा हम ओएमआर शीट पर अभ्यर्थी के रोल नंबर के साथ उसकी फोटो लगाने पर भी विचार कर रहे हैं. इस पर जल्द ही अंतिम फैसला किया जाएगा.

OMR Sheet में बदलाव और निगेटिव मार्किंग

शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने जानकारी दी कि उम्मीदवारों को इस बार OMR शीट में 5 विकल्प मिलेगे. जो पहले चार हुआ करते थे. यानी इस बार सवाल के लिए उत्तर का विकल्प चार की जगह पांच होगा. इसके अलावा अब पांच विकल्प के साथ निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान होगा. यानी गलत उत्तर देने वालों की निगेटिव मार्किंग होगी और नंबर कट जाएंगे. इसके अलावा एक और बदलाव होगा इसके तहत उम्मीदवार अयोग्य घोषित हो सकते हैं.

चुनना होगा पांच में से एक विकल्प

सभी सवालों में 10 फीसदी के जवाब के लिए OMR के पांच विकल्प में कोई विकल्प नहीं चुनते हैं तो निगेटिव मार्किंग होगी. वहीं 10 फीसदी से अधिक सवालों के जवाब में पांचों में से एक भी विकल्प नहीं चुनेगा तो उम्मीदवार तब अयोग्य घोषित किये जाएंगे. यानी 10 फीसदी अधिक सवालों के जवाब में कोई विकल्प नहीं चुनने पर उम्मीदवार अयोग्य घोषित हो जाएंगे.

REET परीक्षा में किसी तरह की धांधली न हो इसके लिए जिला और पुलिश प्रशासन का सहयोग लिया जाएगा. इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा.

क्या है REET परीक्षा

REET,  इसका पूरा नाम राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (Rajasthan Eligibility Examination for Teachers) है, जो राजस्थान में सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए आवश्यक पात्रता परीक्षा है. यह परीक्षा अजमेर के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  (RBSE) के जरिए  आयोजित की जाती है. यह परीक्षा लेवल 1 और लेवल 2 दो तरह से होती है. लेवल-1 परीक्षा कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए होती है. इसमें पहले लेवल की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को BSTC कोर्स करना अनिवार्य है. जबकि लेवल-2 परीक्षा कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए होती है. रीट लेवल-2 के लिए अभियर्थी के लिए B.Ed (Bachelor in Education) की डिग्री होनी अनिवार्य है. REET पास करने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान शिक्षक पात्रता प्रमाण पत्र (REET Certificate) दिया जाता है. यह प्रमाण पत्र 3 वर्ष के लिए वैध होता है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के सहकारी बैंको में होगी 450 पदों पर भर्ती, बैकिंग असिस्टेंट, मैनेजर से लेकर कंप्यूटर प्रोग्रामर तक पद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
हरियाणा की 20 सीटों के रिजल्ट पर कांग्रेस प्रत्याशी ने उठाए सवाल, पायलट बोले- उम्मीद से विपरीत परिणाम
REET Exam 2025 में क्या-क्या होगा बदलाव, निगेटिव मार्किंग... जवाब नहीं देने पर अयोग्य होंगे उम्मीदवार
Nagaur Old couple suicide, suicide note pasted on wall, serious allegations against son and daughter-in-law
Next Article
जायदाद के लिए बेटे-बहू ने इतना प्रताड़ित किया कि दीवार पर सुसाइड नोट चिपका बुजुर्ग दंपत्ति ने कर ली आत्महत्या
Close