विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2023

गुढ़ा के जरिए राजस्थान में शिवसेना की एंट्री, अब चुनाव में क्या होगी पार्टी की भूमिका? CM शिंदे ने बताया

Shiv Sena in Rajasthan Election: महाराष्ट्र की पार्टी शिवसेना अब राजस्थान के चुनावी मैदान में उतर चुकी है. गहलोत सरकार के बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा के जरिए पार्टी को एक मजबूत चेहरा भी मिल चुका है. अब चुनाव में पार्टी की भूमिका क्या होगी... आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में.

Read Time: 6 min
गुढ़ा के जरिए राजस्थान में शिवसेना की एंट्री, अब चुनाव में क्या होगी पार्टी की भूमिका? CM शिंदे ने बताया
राजेंद्र गुढ़ा को शिवसेना का झंडा थमाते महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे.

Shiv Sena in Rajasthan Election: राजस्थान की राजनीति के लिए के लिए शनिवार का दिन बड़ा अहम रहा. शनिवार को राजस्थान के चुनावी रण में एक और दल की मजबूत एंट्री हुई. हम बात कर रहे हैं शिवसेना की. महाराष्ट्र के इस क्षत्रप ने शनिवार को राजस्थान में गहलोत सरकार के बर्खास्त मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा के जरिए धमाकेदार एंट्री की. लाल डायरी प्रकरण से चर्चित राजेंद्र गुढ़ा ने शिवसेना का दामन थाम लिया है. उन्हें पार्टी में शामिल कराने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे खुद झुंझुनूं पहुंचे थे.शिवसेना में शामिल होते ही गुढ़ा को समन्वयक (कॉर्डिनेटर) पद की जिम्मेदारी दी गई. अब राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में शिवसेना की भूमिका क्या होगा? पाटी अकेले चुनावी मैदान में उतरेगी या फिर भाजपा के साथ गठबंधन करेगी? आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब, NDTV राजस्थान की इस स्पेशन स्टोरी में.

गहलोत पर साधा महाराष्ट्र सीएम शिंदे ने साधा निशाना

शनिवार को झूंझुनूं के गुढ़ा गांव आयोजित कार्यक्रम में उदयपुरवाटी विधायक राजेंद्र गुढ़ा ने शिवसेना की सदस्यता ग्रहण की. गुढ़ा का पार्टी में स्वागत करते हुए महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे ने अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने एक साल पहले यहीं पर कहा था कि गुढ़ा के कारण मैं मुख्यमंत्री हूं, फिर उन्हीं को बर्खास्त कर दिया. शिंदे ने गुढ़ा को शिवसेना का पटका पहनाकर उनका पार्टी में स्वागत किया.

शिवसेना की विकास की राजनीति करेगी, गुढ़ा को पूरा सहयोगः शिंदे

महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे ने अपने भाषण और प्रेस वार्ता में कई बार यह दोहराया कि शिवसेना विकास की राजनीति करेगी. जनता के हित में वो निर्णय करेंगे. चाहे बात चुनाव लड़ने की हो या फिर सरकार बनाने की. इस मौके पर शिंदे ने कहा कि राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने सच्चाई की लड़ाई और विचारधारा से समझौता ना करते हुए मंत्री पद त्याग दिया. शिवसेना भी विचारधारा से कभी समझौता नहीं करती. गुढ़ा हमारे साथ आएं हैं. शिव सेना पूरा सहयोग गुढ़ा को देगी.

आगे की प्लानिंग पर क्या बोले शिंदे और गुढ़ा

राजस्थान की राजनीति में शिवसेना अकेले दम पर चुनावी मैदान में कूदेगी या फिर भाजपा के साथ गठबंधन के तहत अपने प्रत्याशियों को उतारेगी. इस पर स्थिति अभी साफ नहीं है. गुढ़ा के शिवसेना में शामिल होने के बाद आयोजित पीसी में शिवसेना की भूमिका पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कुछ नहीं कहा. ना ही विधायक राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने मुंह खोला. हालांकि दोनों ने ही यह जरूर कहा ​अभी चुनाव दूर है. देखते हैं आगे क्या होता है?

महाराष्ट्र सीएम ने आगे कहा कि शिवसेना जनता का काम करती है. राज्य का विकास करना है, युवाओं को नौकरी, क्षेत्र में उद्योग, महिलाओं की सुरक्षा, मजबूत कानून-व्यवस्था व किसानों की प्रगति को ध्यान में रखते हुए काम करेंगे.

 

शिव सेना चुनाव क्षेत्र के विकास के लिए लड़ती है. राजस्थान में विकास की राजनीति करेंगे. भाजपा के साथ गठबंधन से चुनाव लड़ने पर शिंदे बोले कि जैसा लोगों के हित में होगा. वैसा ही निर्णय किया जाएगा.


गहलोत सरकार पर गुढ़ा ने बोला हमला

इस दौरान राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने गहलोत सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश में जोड़-तोड़, गोटी फिट करने, मैनेजमेंट, राजी करने की राजनीति को बदलते हुए भ्रष्टाचार को खत्म करेंगे. उन्होंने कहा कि जनता, नौजवान और खासकर गरीबों से पूछकर निर्णय लेने की परिपाटी शुरू होगी. एसीबी से रिटायर्ड डीजी बीएल सोनी के बयान का उदाहरण देते हुए गुढ़ा ने कहा कि यह गहलोत सरकार कितनी भ्रष्ट है, वो तो खुद डीजी बता चुके हैं. उन्होंने कहा कि वे प्रदेश में राजनीति को नई दिशा देंगे.

बड़ी भूमिका में नजर आए शिवम गुढ़ा 

राजेंद्र गुढ़ा के शिवसेना में शामिल होने के कार्यक्रम में उनके बेटे शिवम गुढ़ा बड़ी भूमिका में नजर आए. शिवम ने इस पूरे कार्यक्रम की बागडोर संभाली. यह कार्यक्रम उन्हीं के जन्मदिन पर था. बावजूद वो हर एक चीज पर नजर रख रहे थे. महाराष्ट्र सीएम पहले इस कार्यक्रम में शाम में आने वाले थे. लेकिन जी-20 कार्यक्रम के कारण वे सुबह ही पहुंचे. इस मौके पर पहले लिबर्टी फॉर्म हाउस पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुढ़ा को पार्टी ज्वाइन करवाई.

शिवम भी राजनीति में करेंगे प्रवेश!

साथ ही शिवम गुढ़ा को जन्मदिन की बधाई दी. यहां हजारों लोगों की भीड़ देखकर मुख्यमंत्री खुद को नहीं रोक पाए. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम ना होने के बावजूद वे सभा स्थल पहुंचे और सभा को संबोधित करते हुए कहा कि शिव सेना अब राजेंद्र सिंह गुढ़ा के साथ है. इधर मुख्यमंत्री ने भी शिवम गुढ़ा की प्रशंसा करते हुए कहा कि काफी छोटी उम्र में ही शिवम ने जो राजनीति के जरिए समाज सेवा का काम संभाला है, उससे लगता है कि ना केवल शिवम गुढ़ा का, बल्कि क्षेत्र का भविष्य सुंदर है.

यह भी पढ़ें - राजेन्द्र गुढ़ा शिवसेना में शामिल, महाराष्ट्र CM शिंदे बोले- जिसने CM बनाया, गहलोत ने उसे ही निकाला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close