विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Summer Vacation 2024: राजस्थान के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान, 'एक्स्ट्र क्लास' के बहाने बच्चों को बुलाया तो होगी कार्रवाई

Summer Vacation 2024 in Rajasthan: राजस्थान शिक्षा विभाग ने शिविरा पंचाग जारी करते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 17 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहने का ऐलान किया है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Summer Vacation 2024: राजस्थान के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान, 'एक्स्ट्र क्लास' के बहाने बच्चों को बुलाया तो होगी कार्रवाई
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan School Holidays: राजस्थान के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों (Summer Vacation 2024) का ऐलान कर दिया गया है. राजस्थान शिक्षा विभाग ने शिविरा पंचाग (Rajasthan Shivra Panchang 2024-25) जारी करते हुए 17 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. इस दौरान एक्स्ट्रा क्लास (Extra Class) के नाम पर बच्चों को स्कूल बुलाने की अनुमति भी नहीं होगी. शिक्षा विभाग ने सख्ती के साथ कहा है कि अगर कोई स्कूल खुला हुआ मिलता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

स्कूलों पर कार्रवाई के लिए बनाई टीम

आज से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं. ऐसे में शिक्षा विभाग के अधिकारी उन प्राइवेट स्कूलों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं जो ग्रीष्मकालीन अवकाश के बावजूद भी आदेश का उल्लंघन करते हुए बच्चों को एक्स्ट्रा क्लास के नाम पर बुला रहे हैं. इसके लिए जिला शिक्षा विभाग ने बाकायदा टीमों के गठन किया है, जो जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचकर स्कूलों पर सख्त कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं. जोधपुर में शिक्षा विभाग के संयुक्त निर्देशक कार्यालय के उप जिला शिक्षा अधिकारी विक्रम गहलोत ने बताया कि शिक्षा विभाग का शिविरा पंचांग समय-समय पर अपने नियम जारी करता है. पूर्व में जिस प्रकार से गर्मी को लेकर छोटे बच्चों के लिए जोधपुर जिला कलेक्टर के जो निर्देश हैं जिसमें 11 बजे तक समय किया गया था और निर्देशालय से भी समय-समय पर शिविरा पंचांग को लेकर निर्देश जारी होते हैं. अगर इन नियमों की कोई पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

IMD ने जारी किया 'लू' का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को अगले पांच दिन उत्तर पश्चिम भारत में लू चलने की आशंका जताई है. इसका सबसे ज्यादा असर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली पर पड़ने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, 18 मई से पूर्वी और मध्य भारत में भी गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा. मौसम कार्यालय ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है, जिसमें बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों से ग्रस्त लोगों एवं गरीबी में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधित चिंता पर जोर दिया गया. चेतावनी में कहा गया है कि लंबे समय तक धूप में रहने वाले या भारी काम करने वाले लोगों में गर्मी से संबंधित बीमारियां बढ़ने की आशंका है.

ये भी पढ़ें:- चारधाम यात्रा पर जाने वालों के लिए जरूरी खबर, VIP दर्शन को लेकर उत्तराखंड सरकार ने जारी किया नया आदेश

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan News: मकान खाली कराने पर बदमाशों ने टीचर पर चाकू से किया जानलेवा हमला, पीठ पर तीन बार किया वार
Rajasthan Summer Vacation 2024: राजस्थान के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान, 'एक्स्ट्र क्लास' के बहाने बच्चों को बुलाया तो होगी कार्रवाई
Karauli road accident CM Bhajan lal Sharma expressed grief announced relief amount
Next Article
करौली सड़क हादसे पर मुआवजे का ऐलान, जानें मृतकों-घायलों को कितनी मदद देगी राजस्थान सरकार
Close
;