स्टेट हाईवे प्रोजेक्ट का औचक निरीक्षण, डिप्टी CM दीया कुमारी बोलीं- क्वालिटी के साथ टाइम पर पूरा करें काम

Jodhpur to Merta City State Highway: दांतीवाड़ा-पीपाड़-मेड़ता सिटी स्टेट हाईवे 21 के निर्माण कार्य की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने बुधवार को औचक निरीक्षण कर अधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Deputy CM Diya Kumari Surprise inspection: राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी बुधवार को दांतीवाड़ा-पीपाड़-मेड़ता सिटी स्टेट हाईवे निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण करने पहुंचीं. इस दौरान डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को समय पर क्वालिटी के साथ काम पूरा करने के निर्देश दिए. दरअसल बुधवार को जोधपुर से मेड़ता के मीरा महोत्सव में भाग लेने जाते समय उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने दांतीवाड़ा-पीपाड़-मेड़ता सिटी (SH-21) का आकस्मिक निरीक्षण किया. 

ड्रेनेज सिस्टम का ध्यान रखें, समय पर पूरा करें काम

इस दौरान डिप्टी सीएम के साथ सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव प्रवीण गुप्ता भी मौजूद थे. उपमुख्यमंत्री ने मौके पर मौजूद इंजीनियर और अधिकारियों हाईवे का काम गुणवत्ता पूर्वक तरीक़े से करने, गांव तथा आबादी क्षेत्र के आसपास ड्रेनेज सिस्टम का ध्यान रखने औऱ समयबद्ध तरीक़े से पूरा करने के निर्देश दिए. 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नियमित रूप से मौके पर जाकर निरीक्षण करे तथा काम की गति तो सुनिश्चित करे. दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान में आधारभूत ढाँचे का विकास ही विकसित-राजस्थान की नींव है.  

86 किमी लंबी सड़क का 211 करोड़ से हो रहा निर्माण

दांतीवाड़ा-पीपाड़-मेड़ता सिटी (SH-21) का विकास व रखरखाव कार्य एशियन विकास बैंक की वित्तीय सहायता द्वारा राजस्थान राज्य राजमार्ग प्राधिकरण, जोधपुर द्वारा करवाया जा रहा है. इस राज्य राजमार्ग की कुल लंबाई 86.700 किमी है. उक्त कार्य की कुल लागत 211.00 करोड़ रुपए है तथा उक्त परियोजना में 5 ग्रामो के आबादी क्षेत्र में सी.सी. सड़क के निर्माण के लिए कुल 15.92 करोड़ रुपए अतिरिक्त स्वीकृत किए गए है.
 

Advertisement

जोधपुर से मेड़ता सिटी आने-जाने में होगी सहुलियत

उक्त परियोजना से जोधपुर से नागौर जिले के मेडता सिटी को आने, जाने वाले आवागमन के साधनो को सुविधा होगी. उक्त परियोजना में प्रभावित ग्राम में आबादी क्षेत्र में कुल 17.670 किमी लंबाई में चार लेन सड़क मय नालिया बनाए जाने का प्रावधान लिए गए है.

7 माइनर और एक मेजर ब्रिज का होगा निर्माण

जिसमे ग्राम बेनण,बूचकला, बांकलिया, रिया, पीपाड़ सिटी, सातलावास, बीटन, बोरुंदा, इंदावड,मेड़ता सिटी शामिल है. उक्त परियोजना में ग्राम नानण व मादलिया में बाइपास का निर्माण भी किया जाना है. उक्त परियोजना में कुल 7 माइनरब्रिज व 1 मेजर ब्रिज का निर्माण किया जाना है तथा कुल 34 बस स्टॉप बनाए जाने का प्रावधान लिया गया है.

Advertisement

डिप्टी सीएम ने अधिकारियों की परेशानी भी सुनी

राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने सड़क का शेष कार्य भूमि अवाप्ति से बाधित होने के कारण शुरू नहीं किया जाना बताया गया. इसके समाधान के लिए प्रमुख सचिव गुप्ता ने मौके पर मौजूद उपखंड अधिकारी, पीपाड़ शहर व उपखंड अधिकारी, मेड़ता सिटी को टेलीफोन पर समय पर कब्जा सुपुर्दगी के निर्देश दिये. प्राधिकरण के अधिकारियों को स्वयं समय समय पर गुणवत्ता की जांच कर सड़क पूर्ण करवाने के निर्देश दिये.

यह भी पढ़ें - जयपुर में भारी बारिश के हालात बेकाबू, सड़कों पर तैरती नजर आईं कारें, IMD ने बताया- आगे कैसा रहेगा मौसम?