विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या हुई कम, जानें किस पार्टी की कितनी महिलाओं ने मारी बाजी

200 सीट वाले राजस्थान में कांग्रेस ने 28, बीजेपी ने 20 और आप ने 19 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. जिनमें से अब 16वीं विधानसभा में 20 महिला विधायकों ही पहुंचेगी. इससे पहले गठित हुई विधानसभा में महिलाओं की संख्या 24 थी.

Read Time: 3 min
राजस्थान विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या हुई कम, जानें किस पार्टी की कितनी महिलाओं ने मारी बाजी
दीया कुमारी ( फाइल फोटो)
जयपुर:

Rajasthan Election Results 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे आने के बाद गठित होने वाली 16वीं विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या घटकर अब 20 रह गई है. इससे पहले गठित हुई विधानसभा में महिलाओं की संख्या 24 थी. इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस दोनों की 9-9 महिला उम्मीदवार जीती हैं. इसके अलावा दो निर्दलीय महिला उम्मीदवारों ने भी सदन में जगह बनाई है.

गौरतलब है कि राज्य में कुल सीटें 200 हैं, लेकिन मतदान से पहले उम्मीदवारों की मृत्यु के कारण 2023 और 2018 के विधानसभा चुनाव में 199 सीटों पर ही चुनाव हुआ था. साल 2018 में, रामगढ़ सीट पर जब उपचुनाव हुआ तो वहां से सफिया जुबेर जीती और विधानसभा में महिला विधायकों की कुल संख्या 24 हो गई थी.

राज्य में जहां कांग्रेस पार्टी में जारी अंदरूनी कलह और एंटी इन्कम्बेंसी की वजह से हार सामना करना पड़ा. वहीं, बीजेपी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि और उनकी गांरटी का भरपूर फायदा मिला.

कांग्रेस की विजयी महिला विधायक 

इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की 9  महिला उम्मीदवारों में शिमला देवी (अनूपगढ़), सुशीला डूडी (नोखा), रीटा चौधरी (मंडावा), शिखा मील बराला (चौमूं), शोभारानी कुशवाह (धौलपुर), अनिता जाटव (हिंडौन), इंद्रा (बामनवास), गीता बरवार (भोपालगढ़), रमिला खड़िया (कुशलगढ़) शामिल हैं.

BJP की विजयी महिला विधायक 

भाजपा की 9 महिला विधायकों में दीया कुमारी (विद्याधर नगर), अनिता भदेल (अजमेर दक्षिण), मंजू बाघमार (जायल), शोभा चौहान (सोजत), दीप्ति किरण माहेश्वरी (राजसमंद), कल्पना देवी (लाडपुरा), वसुंधरा राजे (झालरापाटन), सिद्धि कुमारी (बीकानेर पूर्व), नौक्षम चौधरी (कामां) शामिल हैं.

चुनाव में निर्दलीय के रूप में जीत हासिल करने वाली अन्य दो महिला विधायक रितु बनावत (बयाना) व प्रियंका चौधरी (बाड़मेर) हैं.

इस बार कुल 50 महिला उम्मीदवार मैदान में थीं

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में कुल 50 महिला उम्मीदवार मैदान में थीं, जिनमें भाजपा से 20, कांग्रेस से 28 और दो निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. हालांकि, मुख्य राजनीतिक दलों की केवल 18 महिलाएं ही चुनाव जीत सकीं हैं.

पिछली विधान सभा में 24 महिला विधानसभा पहुंची थी

2018 के चुनावों में भाजपा ने 23 और कांग्रेस ने 27 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. कांग्रेस की 12, भाजपा की 10 और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) की एक उम्मीदवार और एक स्वतंत्र महिला उम्मीदवार ने चुनाव जीता था.

ये भी पढ़ें-हार से आहत बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने राजनीति से ब्रेक लेने का किया ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close