विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में कांग्रेस के पक्ष में आएंगे चौकाने वाले परिणाम, NDTV इंटरव्यू में कांग्रेस नेता ने किया दावा, जानिए क्या कुछ कहा ?

मेघवाल समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष व कांग्रेस नेता रूपाराम धंदेव ने NDTV के साथ एक इंटरव्यू में दावा किया कि इस चुनाव में राजस्थान में कांग्रेस 12 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेगी. वहीं,सट्टा बाजार व राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो 23-25 सीट पर भाजपा की जीत की संभावना है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में कांग्रेस के पक्ष में आएंगे चौकाने वाले परिणाम, NDTV इंटरव्यू में कांग्रेस नेता ने किया दावा, जानिए क्या कुछ कहा ?
कांग्रेस नेता रूपा राम मेघवाल (फाइल फोटो)

Lok Sabha Elections: देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही राजनितिक पार्टियां चुनावी रण में अपनी जीत के समीकरण बिठाने की जुगत में लग गई है. कही भाजपा व कांग्रेस के बागी पार्टी के लिए परेशानी बने हुए है तो कही नेताओं के दल-बदल करने का सिलसिला जारी है. इस बीच कांग्रेस नेता और मेघवाल समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष रूपाराम धंदेव ने एनडीटीवी से खास बातचीत की और राजस्थान के आधे से अधिक लोकसभा सीट पर जीत का दावा किया है. 

मेघवाल समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष व कांग्रेस नेता रूपाराम धंदेव ने NDTV के साथ एक इंटरव्यू में दावा किया कि इस चुनाव में राजस्थान में कांग्रेस 12 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेगी. वहीं,सट्टा बाजार व राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो 23-25 सीट पर भाजपा की जीत की संभावना है.

सवाल - 1 - कांग्रेस के मूल मतदाताओं में मुस्लिम- मेघवाल मतदाता माने जाते है, लेकिन मुस्लिम तो रविंद्र सिंह भाटी के साथ नजर आ रहे है?

जवाब - बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर 4 प्रत्याशी मैदान में है, जिसमें भाजपा, कांग्रेस व 2 अन्य है, जिसमें एक रविंद्र सिंह है जिनका आप जिक्र कर रहे है.अब वोटर बहुत जागरूक हो गया है.घर में पांच लोग है और मुखिया बोल दे किसी एक को वोट देना है तो भी एक आधा युवा खिसक जाता है.किसी के एक दो लीडर के कहने से नही होता. रविन्द्र सिंह को सभी जातियों के कुछ वोट मिलेंगे, इसका मतलब यह नही है कि समाज के सभी लोग वोट देंगे..मेरा मानना है किहर समाज के लोग सभी प्रत्याशियों को वोट करते है.बाकी मुस्लिम-मेघवाल हमेशा से कांग्रेस का वोट बैंक रहा है इस बार भी रहेगा.

सवाल - 2 - फलौदी सट्टा बाजार इस सीट पर रविंद्र की जीत बता रही है और प्रदेश में कांग्रेस को केवल 1 सीट दे रही है?

जवाब - 1984 में कुछ नही थी भाजपा, तब 2 और अब अधिकतम 303 सीट आई है, इसमें यह इतने पसर ( फैल) रहे है कि जो है हम हैं, बाकी पार्टियां जीरो है, लेकिन देश में ऐसा करिश्मा कांग्रेस पहले 6 बार कर चुकी है. सट्टा बाजार राजस्थान में कांग्रेस को केवल 1 और 23 भाजपा को दे रही है. मै सट्टा बाजार पर कमेंट्स नही करता न जानता हूं कि उनके आंकलन का क्या तरीका है, लेकिन इस बार सट्टा बाजार को आंकलन बदलना पड़ जाएगा

सवाल -3 -भाजपा-कांग्रेस दोनों ने जाट पर दांव खेला है, बाड़मेर-जैसलमेर में जीत का समीकरण क्या है ?

जवाब - अब लोग समझदार हो गए है,10 साल उन्होंने टेस्ट चेंज करके देख लिया, उन्हें रास नही आया है. भाजपा केवल बड़ी-बड़ी एजेंसियो को पंगू बनाकर काम करवा रही है.चाहे ED हो चाहे CBI सब को स्वतंत्र काम करने के बजाय अपने इशारों पर काम करवा रही है, लेकिन लोग समझ गए है. पिछले विधानसभा चुनाव में बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा में आने वाली 8 विधानसभाओं में मिले मतों का अंतर बड़ा था. इस लोकसभा चुनाव में 36 कौम के लोग कांग्रेस को वोट कर रहे है.

सवाल - 4 -  कांग्रेस अगर मजबूत है तो फिर RLP से प्रत्याशी क्यों लाना पड़ा?

जवाब -देखिए भाजपा हो या RLP या अन्य क्षेत्रीय पार्टियां इन सभी के नेता कांग्रेसी है या नाराज होकर गए थे और अब वापस आ रहे है.हम भाजपा की तरह ED व CBI भेजकऱ नेताओं को अपनी तरफ नही लेते. हमारे साथ आए तो स्वागत नही आए या छोड़कर जाए तो अलविदा वाला सिस्टम है, जिनके विचार मिलते है वो आपस में गठबंधन करते हैं. उम्मेदाराम जी मजबूत उम्मीदवार हैं, तो पार्टी ने टिकट दिया है और मुझे पूरा भरोसा है कि जीतेंगे भी.

सवाल - 5 - राजस्थान में चौकाने वाले रिजल्ट की बात के पीछे क्या समीकरण है?

जवाब- देखिए 10 साल लोगों ने भाजपा को मौका दिया, लेकिन वह रास नहीं आया.आजादी के बाद कांग्रेस ने तमाम देशवासियों के लिए काम किया. सबसे अधिक पिछड़ी जातियों एससी, एसटी व मुस्लिम को समृद्ध बनाने का प्रयास किया. उनको पता है कि उनके लिए कांग्रेस सही है. पार्टी को जाट उम्मेदाराम बेनीवाल को फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें-1st April: राजस्थान में आज से लागू हो गए हैं नए नियम, चेक कर लें वरना बन जाएंगे अप्रैल फूल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close