विज्ञापन
Story ProgressBack

1st April: राजस्थान में आज से लागू हो गए हैं नए नियम, चेक कर लें वरना बन जाएंगे अप्रैल फूल

New Rule In Rajasthan: राजस्थान में अप्रैल माह की पहली तारीख से कई नियमों में बदलाव हो गए हैं. इनमें सरकारी अस्पतालों की ओपीडी खुलने का समय और सरकारी और निजी स्कूलों के खुलने और बंद होने की टाइमिंग प्रमुख है. राजस्थान सरकार ने सरकारी अस्पतालों की ओपीडी और सरकारी व निजी स्कूलों के खुलने और बंद होने के समय में परिवर्तन कर दिया है.

Read Time: 3 mins
1st April: राजस्थान में आज से लागू हो गए हैं नए नियम, चेक कर लें वरना बन जाएंगे अप्रैल फूल
प्रतीकात्मक तस्वीर

राजस्थान में अप्रैल माह की पहली तारीख से कई नियमों में बदलाव हो गए हैं. इनमें सरकारी अस्पतालों की ओपीडी खुलने का समय और सरकारी और निजी स्कूलों के खुलने और बंद होने की टाइमिंग प्रमुख है. राजस्थान सरकार ने सरकारी अस्पतालों की ओपीडी और सरकारी व निजी स्कूलों के खुलने और बंद होने के समय में परिवर्तन कर दिया है.

राजस्थान में सरकारी व निजी स्कूलों के लिए नया ग्रीष्मकालीन कैलेंडर लागू किया गया है, जिसके तहत अब प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूल पहली पारी में सुबह 7:30 से दोपहर 1 बजे तक, दूसरी पारी में दोपहर 12:30 से शाम 6 बजे तक खुलेंगे.

अस्पतालों की ओपीडी सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलेगी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू किए गए नए नियम के मुताबिक 1 अप्रैल से सरकारी अस्पतालों की ओपीडी के खुलने और बंद होने के समय में परिवर्तिन कर दिया गया है. नए नियम के मुताबिक अब सरकारी अस्पताल की ओपीडी सुबह 8 बजे से खुलेगी और दोपहर 2 बजे के बाद ओपीडी बंद होगी. 

सरकारी और निजी स्कूल के ग्रीष्मकालीन कैलेंडर में बदलाव

राजस्थान सरकार ने सरकारी और निजी स्कूलों के ग्रीष्मकालीन कैलेंडर में बदलाव किए हैं, जो एक अप्रैल से लागू हो रहे हैं. नए कैलेंडर के मुताबिक अब प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल पहली पारी में सुबह 7:30 से दोपहर 1 बजे तक खुलेगें, जबकि दूसरी पारी में दोपहर 12:30 से शाम 6 बजे तक खुलेंगे.

परिवहन विभाग ने प्रदेश में शुरू किया ई-लाइसेंस व ई-आरसी

परिवहन विभाग ने प्रदेश में ई-लाइसेंस और ई-आरसी शुरू कर दी है, इसके साथ ही अब स्मार्ट कार्ड पर रोक लग जाएगी. नए नियम के तहत अब वाहन चालक ट्रैफिक अधिकारियों को ई-लाइसेंस और ई-आरसी दिखा सकेंगे. अब वाहन चालकों को स्मार्ट कार्ड के लिए 200 रुपए नहीं देना होगा. वाहन चालकों को दस्तावेज मोबाइल लिंक के जरिए स्टोर करने होंगे

ऐसा करने वाला दूसरा राज्य बनेगा राजस्थान

1 अप्रैल से पूरे प्रदेश भर में ई-लाइसेंस सुविधा शुरू हो गई है. इससे आमजन को राहत मिल सकेगी. पहले जहां परिवहन कार्यालय में लंबी-लंबी कारों में घंटा इंतजार करना पड़ता था, अब उससे भी छुटकारा मिल सकेगा.हिमालच प्रदेश देश में ई-परिवहन सेवाएं देने वाला पहला राज्य है. हिमाचल प्रदेश के बाद राजस्थान ई-लाइसेंस की सुविधा प्रदान करने वाला दूसरा राज्य बन गया है. 

राजस्थान में LPG सिलेंडर ग्राहकों को मिलेगी बड़ी छूट 

राजस्थान में 1 अप्रैल 2024 से कई अहम चीजों में बदलाव हो गए हैं. इनमें घरेलू गैस सिलेंडर पर बड़ी छूट शामिल है. केंद्र सरकार घोषणा के मुताबिक वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपए की छूट मिलेगी. ये छूट पहले भी मिल रही थी, लेकिन 1 अप्रैल 2024 से दोबारा लागू हो रही है.

ये भी पढ़ें-राजस्थान में 1 अप्रैल से सड़क पर सफर करना होगा महंगा, सरकार ने बढ़ाया टोल टैक्स

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: दो महीने पहले दुल्हन बनी युवती ने प्रेमी संग जंगल में लगाई फांसी, आत्महत्या से पहले बनाया था वीडियो
1st April: राजस्थान में आज से लागू हो गए हैं नए नियम, चेक कर लें वरना बन जाएंगे अप्रैल फूल
BJP will hold Working Committee meeting on July 13 regarding Rajasthan by-election, Shivraj Singh Chouhan will preside.
Next Article
राजस्थान उपचुनाव को लेकर 13 जुलाई को बीजेपी करेगी बड़ी बैठक, शिवराज सिंह चौहान करेंगे अध्यक्षता
Close
;