विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में 1 अप्रैल से सड़क पर सफर करना होगा महंगा, सरकार ने बढ़ाया टोल टैक्स

1 अप्रैल 2024 से राजस्थान के लोगों नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स शुल्क अब ज्यादा देना होगा. जबकि मासिक पास की दर भी बढ़ा दी गई है.

Read Time: 2 min
राजस्थान में 1 अप्रैल से सड़क पर सफर करना होगा महंगा, सरकार ने बढ़ाया टोल टैक्स

Rajasthan Toll Tax: नए फाइनेंशियल ईयर (FY 2024-25) की शुरुआत 1 अप्रैल 2024 से हो रही है. इसके साथ ही 1 अप्रैल से कई नियम लागू हो रहे हैं. कुछ तो फायदेमंद है लेकिन कुछ नियम आम आदमी की जेब काटने वाले हैं. राजस्थान के लोगों पर 1 अप्रैल से लागू होने वाला टोल टैक्स (Toll Tax) नियम काफी महंगा पड़ने वाला है. क्योंकि सरकार ने नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स शुल्क बढ़ा दिया है. यानी लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने आम आदमी को बढ़ा झटका दे दिया है.

कॉन्ट्रैक्ट के शर्तों के अनुसार टोल टैक्स की दर में 10 रुपये से 30 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है. यह नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे यानी 31 मार्च की मध्य रात्रि से नया टोल टैक्स दर लागू हो जाएंगे. सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है और यह लागू हो गया है.

टोल टैक्स की शुल्क में कितनी बढ़ोतरी

नए टोल टैक्स दर लागू होने के बाद जयपुर से दिल्ली और मुंबई एक्सप्रेस वे पर सफर लोगों के लिए महंगा हो गया है. इसके अलावा राजस्थान के अन्य टोल प्लाजा पर भी अब टोल टैक्स ज्यादा वसूले जाएंगे. अब 10 रुपये से लेकर 30 रुपये तक टोल टैक्स जमा करने होंगे. इसके तहत कार और जीप पर 10 रुपये का शुल्क लगेगा. जबकि ट्रक और बस पर 20 रुपये टोल टैक्स होगा. वहीं भारी वाहन पर 30 रुपये तक टोल टैक्स बढ़ोतरी कर दी गई है.

मासिक पास की दर भी 25 से 100 रुपये तक बढ़ी

अब हाईवे से गुजरने वाली वाहनों को नए टोल दर से शुल्क चुकाना होगा. वहीं बताया जा रहा है कि स्टेट हाईवे पर सार्वजनिक निर्माण विभाग ने कॉमर्शियल कार की टोल दरों में 5 रुपये और ओवर साइज वाहनों की दरों में भी 5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.वाहनों के मासिक पास की दरों में भी 25 रुपये से लेकर 100 रुपये तक की राशि बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ेंः 1 अप्रैल से राजस्थान समेत सभी राज्यों में LPG सिलेंडर पर मिलने वाली है यह छूट, जान लीजिए

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close