विज्ञापन
Story ProgressBack

1 अप्रैल से राजस्थान समेत सभी राज्यों में LPG सिलेंडर पर मिलने वाली है यह छूट, जान लीजिए

1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर (FY) की शुरुआत होती है. ऐसे में सरकार द्वारा घोषित किए गए नियम 1 अप्रैल से लागू होते हैं. 1 अप्रैल 2024 से भी कुछ अहम चीजें बदलने वाली है.

Read Time: 2 min
1 अप्रैल से राजस्थान समेत सभी राज्यों में LPG सिलेंडर पर मिलने वाली है यह छूट, जान लीजिए
एलपीजी सिलेंडर

LPG Cylinder: आम लोगों के लिए वैसे तो महीने का पहला दिन काफी अहम होता है. वहीं 1 अप्रैल और भी काफी अहम हो जाता है. क्योंकि 1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर (FY) की शुरुआत होती है. ऐसे में सरकार द्वारा घोषित किए गए नियम 1 अप्रैल से लागू होते हैं. 1 अप्रैल 2024 से भी कुछ अहम चीजें बदलने वाली है. इसमें आम लोगों को बड़ा फायदा होने वाला है. 1 अप्रैल से राजस्थान समेत सभी राज्यों में LPG सिलेंडर पर बड़ी छूट मिलने वाली है.

दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से घरेलू एलपीजी सिलेंडर को लेकर घोषणा की गई थी कि वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान 300 रुपये की छूट मिलेगी.हालांकि ये छूट पहले भी मिल रही थी. लेकिन ऐसा कहा गया था कि यह 31 मार्च 2024 तक के लिए होगी. लेकिन अब सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले इसे बढ़ा कर 31 मार्च 2025 कर दिया है.अब यह 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएगी.

किसे मिलती है LPG सिलेंडर पर 300 रुपये छूट

दरअसल, LPG घरेलू सिलेंडर 300 रुपये छूट सभी उपभोक्ताओं को नहीं मिलती है. यह छूट केवल उज्जवला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को मिलती है. यानी जिन उपभोक्ताओं ने LPG सिलेंडर उज्जवला योजना के तहत लिया है उन्हें 300 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. जो अब 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी.

कितने सिलेंडरों पर मिलेगा लाभ

उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं को 12 सिलेंडर एक साल में दी जाती है. यानी 12 सिलेंडरों पर 300-300 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. यह सब्सिडी उज्जवला योजना के ग्राहकों के बैंक अकाउंट में सीधे भेजी जाती है. जबकि उन्हें सिलेंडर खरीदते समय पूरे पैसे चुकाने होते हैं.

बता दें, 300 रुपये की सब्सिडी आम ग्राहकों को नहीं दिया जाएगा. हालांकि, चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडरों पर 100 रुपये की छूट देने का ऐलान किया था. पीएम मोदी ने महिला दिवस के मौके पर घरेलू सिलेंडरों पर आम उपभोक्ता को 100 रुपये छूट देने का ऐलान किया था.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: बीकानेर-दिल्ली के बीच फ्लाइट में बढ़ा ट्रैफिक, 31 मार्च से दिल्ली के लिए मिलेगी दो फ्लाइट्स की सुविधा 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close