विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: भाजपा-कांग्रेस के बाद राजस्थान की राजनीति में तीसरी शक्ति बन गई ये पार्टी, मात्र 8 महीने पहले बनी

Rajasthan Politics: भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) मात्र 8 महीने में ही राजस्थान की राजनीति में तीसरी शक्ति बन गई. बीएपी (BAP) के राजस्थान में एक सांसद और 4 विधायक हैं. 

Read Time: 2 mins
Rajasthan Politics: भाजपा-कांग्रेस के बाद राजस्थान की राजनीति में तीसरी शक्ति बन गई ये पार्टी, मात्र 8 महीने पहले बनी
बांसवाड़ा से सांसद राजकुमार रोत.

Rajasthan Politics: भारत आदिवासी पार्टी (BAP) पहले लोकसभा चुनाव में ही बांसवाड़ा-डूंगरपुर संसदीय क्षेत्र में रिकॉर्ड वोटों से जीत हासिल कर संसद तक पहुंचने में कामयाब रही. राजस्थान की राजनीति में महज 8 महीने पहले ही कदम रखा था.   

 राजस्थान के 4 सीट पर BAP लड़ी चुनाव 

BAP ने दक्षिण राजस्थान की बांसवाड़ा-डूंगरपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़ और जालोर लोकसभा सीट पर चुनाव लड़कर 17.92% वोट हासिल कर तीसरे नंबर की बड़ी पार्टी बन गई है. भारत आदिवासी पार्टी को बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर 50.15%, उदयपुर में 14.49%, चित्तौड़गढ़ में 2.86% और जालोर में 0.7% वोट मिले. इन चारों सीटों पर भाजपा को 49.67% कांग्रेस को 27.45% और बीएपी को 17.92% वोट मिले हैं. इस हिसाब से बीएपी वागड़ में सबसे बड़ी पार्टी और दक्षिणी राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बाद बीएपी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.  

बीटीपी से शुरू हुआ सफर और तेज हो गया 

बीटीपी से शुरू हुआ यह सफर अब और तेज हो गया है. इस बार लोकसभा चुनाव में बांसवाड़ा और डूंगरपुर की आठ विधानसभा क्षेत्रों में से सात में बीएपी को बढ़त मिली. विधानसभा 2023 में वागड़ की 9 में से 5 सीटें कांग्रेस को 2 बीएपी और 2 भाजपा ने जीती थी. उस समय तीनों पार्टियों का वोट शेयर करीब-करीब समान था. 

 BAP के चार विधायक 

अब दक्षिणी राजस्थान की 31 विधानसभा सीटों में से भारत आदिवासी पार्टी के 4 विधायक हो गए हैं. पहले 2023 विधानसभा चुनाव में डूंगरपुर जिले की चौरासी विधानसभा सीट से राजकुमार रोत, डूंगरपुर जिले की ही आसपुर सीट से उमेश डामोर, प्रतापगढ़ जिले की धरियावद सीट से धाववचंद और अब बांसवाड़ा जिले के बागीदौरा उप चुनाव में जयकृष्ण पटेल ने जीत दर्ज की है.

सागवाड़ा और डूंगरपुर में BAP दूसरे नंबर पर थी 

विधानसभा चुनाव में घाटोल, सागवाडा, डूंगरपुर में बीएपी (BAP) दूसरे नंबर पर थी. इस लोकसभा चुनाव में बीएपी (BAP) ने बांसवाड़ा जिले की बागदौरा, कुशलगढ़, घाटोल, गढ़ी, सागवाड़ा, चौरासी और डूंगरपुर विधानसभा सीट पर लीड ली है. इसी तया उदयपुर लोकसभा क्षेत्र की आसपुर विधानसभा और प्रतापगढ़ जिले की धरियावद में दूसरे नंबर पर रही है. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान में किरोड़ी लाल मीणा बढ़ा सकते हैं भाजपा की मुश्किलें, इस्तीफा देने का दिया संकेत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: राहुल गांधी के बयान से राजस्थान में सियासी घमासान, CM भजनलाल शर्मा ने बताया 'हिंदू क्या है'
Rajasthan Politics: भाजपा-कांग्रेस के बाद राजस्थान की राजनीति में तीसरी शक्ति बन गई ये पार्टी, मात्र 8 महीने पहले बनी
Rajasthani singer Manraj Deewana arrested, police took action in 16 months old case, know whole matter
Next Article
राजस्थानी सिंगर मनराज दीवाना गिरफ्तार, 16 महीने पुराने मामले में पुलिस ने की कार्रवाई, जानें पूरा मामला
Close
;