विज्ञापन
Story ProgressBack

Election Result Live Updates: शुरुआती रुझान में अशोक गहलोत आगे और सचिन पायलट पीछे, जानिए चुनाव की पल-पल की अपडेट

राजस्थान की टोंक और सरदारपुर सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं. क्योंकि इस सीट से कांग्रेस के बड़े नेता सचिन पायलट और अशोक गहलोत मैदान में हैं.

Read Time: 3 min
Election Result Live Updates: शुरुआती रुझान में अशोक गहलोत आगे और सचिन पायलट पीछे, जानिए चुनाव की पल-पल की अपडेट

Rajasthan Election Results 2023: राजस्थान में विधानसभा की 199 सीटों के लिए हुए चुनाव में मतों की गिनती रविवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो चुकी है. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जा चुकी है. डाक मतपत्रों की गणना के आधे घंटे बाद ईवीएम से मतगणना शुरू हो गई है.

राज्य के 199 विधानसभा क्षेत्रों में हुए चुनाव के लिए मतगणना 33 जिला मुख्यालयों के 36 केन्द्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रही है. जहां 2,552 टेबल पर कुल 4,180 दौर में मतों की गिनती होगी. वहीं जयपुर, जोधपुर एवं नागौर में दो-दो केंद्रों पर और शेष 30 निर्वाचन जिलों में एक-एक केंद्र पर मतों की गिनती की जा रही है.

टोंक से पायलट के सामने बीजेपी के अजीत सिंह मेहता ताल ठोंक रहे हैं. पायलट ने पहली बार 2018 में टोंक से जीत हासिल की थी. तब उन्होंने चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार यूनुस खान को 54 हजार से ज्यादा वोट के अंतर से हराया था.

आपको बता दें कि अजीत सिंह मेहता 2013 से 2018 तक टोंक सीट से विधायक रह चुके है.ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि अजीत सिंह मेहता टोंक में एक बार फिर से कमल खिला पाते हैं या सचिन पायलट कांग्रेस बाजी मार ले जाएंगे. टोंक सीट गुर्जर और मुस्लिम बाहुल्य सीट है. ये दोनों ही कांग्रेस पार्टी के सबसे बड़े वोट बैंक हैं. गुर्जरों के बीच सचिन पायलट की व्यक्तिगत साख बड़ी मजबूत है. 

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं सरदारपुरा सीट की बात करें तो वहां से अशोक गहलोत 4,498 वोटों से आगे चल रहे हैं. राज्य में सरदारपुरा विधानसभा सीट हॉट सीटों में से एक है. कारण कांग्रेस के दिग्गज नेता और राज्य के सीएम अशोक गहलोत चुनावी मैदान में है. गहलोत 6 बार इस सीट से विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. उनके सामने इस बार बीजेपी के महेंद्र सिंह राठौड़ ताल थोक रहे हैं. गहलोत ने पहली बार 1977 में इस सीट से जीत हासिल की थी.

आज यह देखने वाली बात होगी कि क्या महेंद्र सिंह राठौड़ कोई 'कमाल दिखा कर कमल खिला' पाएंगे या फिर अशोक गहलोत का 'जादू' चलेगा.

गौरतलब है कि राज्य की 200 सीटों में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था. इन 199 सीटों पर कुल 1,862 उम्मीदवार मैदान में हैं. ईवीएम मतगणना के लिए कुल 4,180 दौर की गिनती होगी, सबसे अधिक 34 दौर की गिनती शिव विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम 14 दौर की गिनती अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में होगी. राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में माना जा रहा है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close