विज्ञापन
Story ProgressBack

एक दूल्हे के साथ दो दुल्हनों ने लिए सात फेरे, बांसवाड़ा में अनोखी शादी देखने उमड़े लोग

राजस्थान में एक दूल्हे ने एक ही मंडप में दो दूल्हनों के साथ शादी रचाकर लोगों को हैरान कर दिया. इस अनोखी शादी को देखने के लिए कई लोग उमड़ पड़ें. 

Read Time: 3 min
एक दूल्हे के साथ दो दुल्हनों ने लिए सात फेरे, बांसवाड़ा में अनोखी शादी देखने उमड़े लोग

Unique Marriage in Rajasthan: बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी क्षेत्र में एक अनोखी शादी का मामला सामने आया है. जहां पर एक ही मंडप में एक दूल्हे ने दो दुल्हनों के साथ सात फेरे लिए. शादी का यह पूरा मामला ग्राम पंचायत आमलिया आंबादरा में हुआ है. जहां एक दूल्हे ने 2 दुल्हनों के साथ एक ही मंडप में शादी की. आंबादरा निवासी नरेश पारगी ने रेखा और अनीता के साथ सामाजिक रीति रिवाज के साथ विवाह रचाया.

लड़के को हुआ दो बार प्रेम

दूल्हे नरेश पारगी ने बताया कि वर्ष 2013 में रेखा के साथ पहले प्रेम हुआ, इसके बाद उसको बिना शादी किए नातरा कर घर ले आया. इसके बाद अनीता से वर्ष 2018 में प्रेम हुआ जिसे भी वह घर ले आया, लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने से धूमधाम से शादी नहीं कर सका. परिजनों की सहमति से नरेश ने अब सामाजिक रीति रिवाज और ढोल नगाड़े के साथ शादी की. शादी के लिए छपाई गई निमंत्रण पत्रिका में भी दोनों दुल्हनों के नाम भी लिखे हुए हैं. इस अनोखी शादी को देखने के लिए क्षेत्र के ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंचे जिसका वीडियो अब वायरल हो रहा है.

'नातरा प्रथा' आदिवासियों की एक पुरानी प्रथा है जिसमें बिना शादी किए लड़का- लड़की एक साथ रहते हैं. आसान शब्दों में यह परंपरा लिव-इन रिलेशनशिप की तरह है.

यह कोई पहला मामला नहीं 

बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी में दो दुल्हनों के साथ एक दूल्हे की शादी का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी दो शादियां ऐसी हो चुकी हैं. 26 अप्रैल 2021 को क्षेत्र के ही कड़दा निवासी दिनेश पटेल ने सीता और गीता के साथ एक ही मंडप में शादी की थी. इसी तरह 25 जून 2023 में उपलपड़ा निवासी कमलाशंकर ने नानी देवी और टीना नामक दो युवतियों के साथ एक ही मंडप में शादी की थी.

संप सभा के कानूनी सलाहकार मंत्री एडवोकेट विनोद डामोर ने बताया कि नातरा प्रथा में लड़का-लड़की अपने माता-पिता से बिना इजाजत के शादी कर लेते हैं. कई बार पैसों का भी लेनदेन होता है. संप सभा इस नातरा प्रथा को समाप्त करने का प्रयास कर रही है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close