विज्ञापन
Story ProgressBack

UGC NET 2023 Result: आज आएगा यूजीसी नेट 2023 का रिजल्ट, देखें अपना परिणाम, ये रहा डायरेक्ट लिंक

UGC NET December 2023 Result: यूजीसी नेट दिसंबर 2023 का कटऑफ भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के लिए यूजीसी नेट कटऑफ अलग से जारी की जाएगी. 

Read Time: 3 min
UGC NET 2023 Result: आज आएगा यूजीसी नेट 2023 का रिजल्ट, देखें अपना परिणाम, ये रहा डायरेक्ट लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर

UGC NET December 2023 Result Updates: दिसंबर 2023 में हुई यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट आज यानी बुधवार, 17 जनवरी 2024 को जारी कर दिया जाएगा. उम्मीदवार यूजीसी नेट रिजल्ट 2023 आधिकारिक वेबसाइट  ugcnet.nta.ac.in पर लॉग इन अपना परिणाम देख सकेंगे.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपने एक नोटिस में 17 जनवरी को परिणाम की घोषणा की थी. रिजल्ट एनटीए की आधिकारिक साइट nta.ac.in और ugcnet.ntaonline.in से भी चेक किया जा सकता है.

यूजीसी नेट 2023 दिसंबर रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल यानी एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा. नेट रिजल्ट के साथ, उम्मीदवार अंतिम प्रोविजनल आंसर-की और स्कोरकार्ड भी देख सकेंगे. यूजीसी नेट परीक्षा के रिजल्ट की गणना अंतिम प्रोविजनल आंसर-की के उत्तरों के आधार पर की जाएगी और पुनर्मूल्यांकन के लिए किसी भी आपत्ति या अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा.

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 का कटऑफ भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ के लिए यूजीसी नेट कटऑफ अलग से जारी की जाएगी. 

आवेदन वर्ष में 1 जुलाई तक, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों की आयु सीमा 35 वर्ष है, जबकि महिला उम्मीदवारों की आयु सीमा 45 वर्ष है. इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों के पास न्यूनतम आवश्यकता के रूप में द्वितीय श्रेणी में बैचलर डिग्री के साथ उच्च श्रेणी में मास्टर डिग्री या प्रथम श्रेणी में बैचलर डिग्री के साथ द्वितीय श्रेणी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए. 

जो उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा को यूजीसी नेट दिसंबर 2023 कटऑफ में निर्दिष्ट अंकों से अधिक अंकों के साथ पास करेंगे, वे असिस्टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए एलिजिबिल होंगे.

यूजीसी नेट 2023 दिसंबर परीक्षा के लिए मार्किंग स्कीम 

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अंक दिए गए थे. उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर पर  दो अंक प्राप्त होंगे. हालांकि गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी. इसके अलावा अगर उम्मीदवार किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देता है या यूंही छोड़ देता है तो उसपर कोई अंक नहीं मिलेगा. 

6 से 14 दिसंबर से चली थी नेट की परीक्षा

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा 6 दिसंबर से 14 दिसंबर तक चली थी. इस परीक्षा में कुल 9,45,918 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिनका रिजल्ट आज जारी किया जाना है. यह परीक्षा देशभर के 292 शहरों में आयोजित की गई थी.

ये भी पढ़ें-RPSC ने इस विभाग में निकाली है 200 पदों पर बंपर भर्ती, 21 फरवरी है आवेदन की आखिरी तारीख

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close