विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC ने इस विभाग में निकाली है 200 पदों पर बंपर भर्ती, 21 फरवरी है आवेदन की आखिरी तारीख

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा संस्कृत शिक्षा विभाग में 15 विभिन्न विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है.

Read Time: 5 min
RPSC ने इस विभाग में निकाली है 200 पदों पर बंपर भर्ती, 21 फरवरी है आवेदन की आखिरी तारीख
राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर बंपर भर्ती

RPSC Assistant Professor Recruitment 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली है. वहीं, असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर बंपर भर्ती निकाली है. आरपीएससी की ओर से संस्कृत शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य  (Assistant Professor Sanskrit College Education) के पद पर काफी संख्या में भर्ती निकाली गई है. इसके लिए आयोग की ओर से अधिसूचना (Advt. No 11/2023-24) जारी किया गया है. 

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा शुक्रवार को संस्कृत शिक्षा विभाग में 15 विभिन्न विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर करीब 200 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है. इसके लिए आयोग की ओर से अधिसूचना भी जारी की गई है.  सहायक आचार्य भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता, वर्गवार वर्गीकरण एवं अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

आवेदन की तारीख और आयु

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जो संस्कृत शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भर्ती निकाली है. इसके लिए आवेदन 22 जनवरी 2024 से शुरू होने वाला है. वहीं इस भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन लिये जाएंगे. आयोग सचिव ने बताया कि उक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 जनवरी 2024 से 21 फरवरी 2024 की रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे. ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. वहीं, परीक्षा की तारीखों को लेकर कहा गया है कि इसके बारे में आवेदन भरे जाने के बाद बाद में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, इन पदों पर आवेदन के लिए 21 से 40 साल की आयु निर्धारित की है. जबकि 21 साल की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी. इसके अलावा राजस्थान के SC/ST/OBC/EBC वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 5 साल तक आयु सीमा में छूट मिलेगी. जबकि सामान्य वर्ग की महिलाओं को भी 5 वर्ष की छूट मिलेगी. इसके अलावा SC/ST/OBC/EBC वर्ग के महिला अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 10 साल की छूट दी जाएगी. दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को वर्ग के मुताबिक कोई छूट नहीं मिलेगी उनकी सामान्य वर्ग में गणना होगी.

कैसे करें आवेदन

कृषि विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in  पर जाना होगा जहां अप्लाई करने का लिंक मिलेगा. जो 25 जनवरी से उपलब्ध होगा. वहीं, आवेदन के लिए पहले ऑनलाइन लिंक अथवा SSO पोर्टल के सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करना होगा. प्रथम बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आईडी में से किसी एक आईडी प्रूफ का विवरण और डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य होगा. जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, वे अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आईडी विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा. ऐसे में वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व जनाधार/आधार कार्ड/एसएसओ प्रोफाइल में अंकित विवरण का शैक्षणिक दस्तावेजों में अंकित प्रविष्टियों से सावधानी पूर्वक मिलान सुनिश्चित कर लें. इनमें कोई अंतर होने पर आवश्यक संशोधन कराने के बाद के बाद ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन व आवेदन फार्म भरने की कार्यवाही करें. एकबारीय परीक्षा शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, प्रमाण-पत्रों से संबंधित एवं अन्य सूचनाओं के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध सामान्य दिशा निर्देश तथा संबंधित सेवा नियमों का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लें. 

बता दें, आवेदन में किसी तरह की त्रुटि को लेकर फिर से इसमें संशोधन के लिए 500 रुपये का शुल्क देना होगा. इसके बाद ही संसोधन किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ेंः RPSC ने कृषि विभाग में निकाली अधिकारी लेवल की भर्ती, 25 जनवरी से आवेदन शुरू, जानें रिक्रूटमेंट के बारे में सबकुछ

किसी भी प्रकार के मार्गनिर्देशन, सूचना तथा स्पष्टीकरण के लिए आयोग के स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या 0145-2635212, 2635200 पर संपर्क किया जा सकता है.

RPSC Assistant Professor नोटिफिकेशन का लिंक-  https://rpsc.rajasthan.gov.in/Static/RecruitmentAdvertisements/0E3D7DE27E0647EA8D53B1DA960AA71C.pdf

यह भी पढ़ेंः Govt Jobs: आरपीएससी ने खोला नई भर्तियों का पिटारा, अभ्यर्थी 17 फरवरी तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close