विज्ञापन
Story ProgressBack

Govt Jobs: आरपीएससी ने खोला नई भर्तियों का पिटारा, अभ्यर्थी 17 फरवरी तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

Archive Department Recruitment 2024: अभ्यर्थी 18 जनवरी से 17 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑफलाइन भेज देजे गए आवेदन मान्य नहीं होंगे.

Read Time: 4 min
Govt Jobs: आरपीएससी ने खोला नई भर्तियों का पिटारा, अभ्यर्थी 17 फरवरी तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश में नई सरकार बनते ही राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने युवाओं के लिए नई भर्तियों का पिटारा खोल दिया है. गुरुवार को आयोग ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए राजस्थान राज्य अभिलेखागार (Rajasthan State Archives) के विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. अभ्यर्थी 18 जनवरी से 17 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं.

इन पदों पर निकलीं भर्तियां

नोटिफिकेशन के अनुसार, बीकानेर में पुरालेखपाल (Archivist) के 3 पद, शोध अधिकारी (Research Officer) का 1 पद, सहायक पुरालेखपाल (Assistant Archivist) के 2 पद, शोध अध्येता (Research Scholar) के 1 पद एवं रसायनज्ञ (Chemist) के 1 पद के लिए अभ्यार्थियों पर आवेदन मांगे गए हैं. इस परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता, वर्गवार वर्गीकरण एवं अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. आयोग सचिव ने बताया कि उक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 जनवरी से 17 फरवरी 2024 की रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे. ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. परीक्षा तिथि व स्थान के संबंध में यथासमय सूचित कर दिया जाएगा.

ऑनलाइन कैसे करें आवेदन

अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध Apply Online लिंक अथवा SSO पोर्टल के सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा. इस दौरान अभ्यर्थी को उसका नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आईडी में से किसी एक आईडी प्रूफ के विवरणों का इन्द्राज एवं डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य है. जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, वे अभ्यर्थी SSO पोर्टल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करें.

ध्यानपूर्वक करें रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ORT प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आईडी विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा. अतः वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व जनाधार/आधार कार्ड/एसएसओ प्रोफाइल में अंकित विवरण का शैक्षणिक दस्तावेजों में अंकित प्रविष्टियों से सावधानी पूर्वक मिलान सुनिश्चित कर लें. इनमें कोई अंतर होने पर आवश्यक संशोधन कराने के बाद के बाद ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन व आवेदन फार्म भरने की कार्यवाही करें. एकबारीय परीक्षा शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, प्रमाण-पत्रों से संबंधित एवं अन्य सूचनाओं के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध सामान्य दिशा निर्देश तथा संबंधित सेवा नियमों का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लें. किसी भी प्रकार के मार्गनिर्देशन, सूचना तथा स्पष्टीकरण के लिए आयोग के स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या 0145-2635212, 2635200 पर संपर्क किया जा सकता है.

RPSC द्वारा जारी नोटिफिकेशन

https://rpsc.rajasthan.gov.in/Static/RecruitmentAdvertisements/1976AA35ECEA470BA6FEA1E1A3DBD840.pdf

ये भी पढ़ें:- Weather Today: राजस्थान में सर्दी का ट्रिपल अटैक! पिछले 24 घंटे में 4 डिग्री लुढ़का पारा, IMD ने जारी किया शीतलहर का अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close