विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather Today: राजस्थान में सर्दी का ट्रिपल अटैक! पिछले 24 घंटे में 4 डिग्री लुढ़का पारा, IMD ने जारी किया शीतलहर का अलर्ट

Rajasthan Weather Forecast: दिल्ली NCR समेत राजस्थान के कई जिले आज घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं. कंपकंपाती ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को चेतावनी दी है.

Read Time: 4 min
Weather Today: राजस्थान में सर्दी का ट्रिपल अटैक! पिछले 24 घंटे में 4 डिग्री लुढ़का पारा, IMD ने जारी किया शीतलहर का अलर्ट
शीतलहर की चपेट में राजस्थान के कई जिले.

Weather Today in Rajasthan: उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है, जिस कारण दिल्ली NCR समेत राजस्थान, हरियाणा और यूपी के कई जिलों में सर्दी का ट्रिपल अटैक देखने को मिल रहा है. लोगों को एक साथ घना कोहरे, सुन्न कर देने वाली हवा और पाले की मार झेलनी पड़ रही है. इस कारण तापमान में भारी गिरावट आई है, जिसने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. इसी के चलते मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को 'कोल्ड डे' की चेतावनी जारी की है.

2 से 4 डिग्री गिरा तापमान

मौसम विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक, राजस्थान के कुछ हिस्से शीतलहर की चपेट में हैं और पिछले 24 घंटों में कई स्थानों पर पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. राज्य में अभी कुछ दिनों तक शीतलहर जारी रहेगी. पिछले 24 घंटों में सीकर 0 से 0.5 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा. इसके बाद चुरू में 1 डिग्री सेल्सियस और अलवर और पिलानी दोनों में 2.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग ने चूरू, सीकर, झुंझुनू, अलवर, हनुमानगढ़, करौली जिलों में अगले दो-तीन दिनों में शीत लहर या अत्यधिक शीत लहर की संभावना जताई है. इसमें कहा गया है कि अगले दो दिनों में उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मध्यम कोहरा छाने की संभावना है और गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में ठंडे दिन का अनुभव हो सकता है.

किस शहर में कितना तापमान?

शुक्रवार को श्रीगंगानगर घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा. हाड़ कंपकंपाती ठंड के कारण न्यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बीकानेर में भी इन दिनों सर्दी ने अपने तेवर कड़े कर रखे हैं. आम तौर पर सुबह सूरज निकलने से पहले ही गुलजार हो जाने वाली सड़कें इन दिनों सूनी नजर आती हैं. उधर, सीकर जिले में भी पिछले कई दिनों से सर्दी का सितम जारी है. बीते दिन मौसम ड्राई रहने के कारण आज न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सीकर जिले में आज का न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री दर्ज किया गया. बीते दिन जिले का न्यूनतम तापमान माइनस 1.7 डिग्री था जो आज बढ़कर 0.3 डिग्री हो गया.

माउंट आबू में -1.5 डिग्री तापामन

सिरोही जिले की बात करें तो यहां ठिठुरन का दौर जारी है. हिल स्टेशन माउंट आबू का न्यूनतम तापमान शुक्रवार को माइनस 1.5 डिग्री दर्ज हुआ है. तापमान में गिरावट के चलते मैदानी इलाकों में बर्फ जम गई है. बाहर रखे सामान और होटलों और कारों की छत पर बर्फ की हल्की परत साफ देखी जा सकती है. माउंट आबू पहुंच रहे पर्यटक मौसम का लुफ्त उठा रहे हैं तो वहीं स्थानीय लोगों की दिनचर्या में असर पड़ रहा है. वे इस वक्त अलाव के सहारे सर्दी से बचने का जतन कर रहे हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close