विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC ने कृषि विभाग में निकाली अधिकारी लेवल की भर्ती, 25 जनवरी से आवेदन शुरू, जानें रिक्रूटमेंट के बारे में सबकुछ

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा कृषि विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी (Assistant Statistics Officer) के पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है.

Read Time: 4 mins
RPSC ने कृषि विभाग में निकाली अधिकारी लेवल की भर्ती, 25 जनवरी से आवेदन शुरू, जानें रिक्रूटमेंट  के बारे में सबकुछ
राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा कृषि विभाग में भर्ती.

RPSC Assistant Statistics Officer in Agriculture Department: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने कृषि विभाग में अधिकारी लेवल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. 12 जनवरी को आयोग ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें बताया गया है कि कृषि विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर भर्ती की जाएगी. इस भर्ती के बारे में आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी गई है. बता दें भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा जो 25 जनवरी से शुरू होने वाला है.

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा कृषि विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी (Assistant Statistics Officer) के 10 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है. शैक्षणिक योग्यता, वर्गवार वर्गीकरण एवं अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

आवेदन की आखिरी तारीख और परीक्षा की तिथि

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जो कृषि विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पद पर भर्ती निकाली है वह 25 जनवरी 2024 से शुरू होने वाली है. इस भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन लिये जाएंगे. इस बारे में आयोग सचिव ने बताया कि उक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 जनवरी 2024 से 24 फरवरी 2024 की रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे. ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. वहीं, परीक्षा की तारीखों को लेकर कहा गया है कि इसके बारे में आवेदन भरे जाने के बाद बाद में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

कृषि विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in  पर जाना होगा जहां अप्लाई करने का लिंक मिलेगा. जो 25 जनवरी से उपलब्ध होगा. वहीं, आवेदन के लिए पहले ऑनलाइन लिंक अथवा SSO पोर्टल के सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करना होगा. प्रथम बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आईडी में से किसी एक आईडी प्रूफ का विवरण और डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य होगा. जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, वे अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आईडी विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा. ऐसे में वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व जनाधार/आधार कार्ड/एसएसओ प्रोफाइल में अंकित विवरण का शैक्षणिक दस्तावेजों में अंकित प्रविष्टियों से सावधानी पूर्वक मिलान सुनिश्चित कर लें. इनमें कोई अंतर होने पर आवश्यक संशोधन कराने के बाद के बाद ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन व आवेदन फार्म भरने की कार्यवाही करें. एकबारीय परीक्षा शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, प्रमाण-पत्रों से संबंधित एवं अन्य सूचनाओं के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध सामान्य दिशा निर्देश तथा संबंधित सेवा नियमों का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लें. 

बता दें, आवेदन में किसी तरह की त्रुटि को लेकर फिर से इसमें संशोधन के लिए 500 रुपये का शुल्क देना होगा. इसके बाद ही संसोधन किया जा सकेगा.

किसी भी प्रकार के मार्गनिर्देशन, सूचना तथा स्पष्टीकरण के लिए आयोग के स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या 0145-2635212, 2635200 पर संपर्क किया जा सकता है.

RPSC Assistant Statistics Officer नोटिफिकेशन का लिंक-  https://rpsc.rajasthan.gov.in/Static/RecruitmentAdvertisements/F077025ABCBC4938A882BA94D906B4EB.pdf

यह भी पढ़ेंः Govt Jobs: आरपीएससी ने खोला नई भर्तियों का पिटारा, अभ्यर्थी 17 फरवरी तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Cabinet Meeting: राजस्थान में सरकार गठन के 6 महीने बाद कैबिनेट की तीसरी मीटिंग आज, इस मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
RPSC ने कृषि विभाग में निकाली अधिकारी लेवल की भर्ती, 25 जनवरी से आवेदन शुरू, जानें रिक्रूटमेंट  के बारे में सबकुछ
Cazri scientists prepared foreign dates with tissue culture technique in jodhpur
Next Article
जोधपुर में काजरी के वैज्ञानिकों का कमाल! अब खजूर की खेती से किसान हो जाएंगे मालामाल
Close
;