राजस्थान के मंत्री मदन दिलावर की अनूठी पहल, चिट्ठी लिखकर लोगों से पूछेंगे शिकायत का समाधान हुआ या नहीं

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शनिवार को रामगंजमंडी उपखंड के सुकेत में आयोजित जन सुनवाई शिविर के दौरान पिछली जनसुनवाईयों में आए परिवादों की वस्तुस्थिति की जानकारी ली.

Advertisement
Read Time: 4 mins
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की जन सुनवाई.

Madan Dilawar Jansunwai: अपने फैसलों और बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले राजस्थान सरकार के शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने आमजन को राहत प्रदान करने के लिए एक और अनूठी पहल की है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने की सुकेत में जन सुनवाई कर कहा कि पिछली जन सुनवाई के दौरान आए जिन परिवादों को विभिन्न विभागों द्वारा निस्तारित किए जाने की रिपोर्ट दी है उन परिवादों की सूची बनाकर परिवादियों को चिट्ठी लिखी जाएगी और उनसे पूछा जाएगा कि वास्तव में उनकी समस्या का समाधान उचित ढंग से किया गया है अथवा नहीं. यदि परिवादी ने कहा कि समस्या का समाधान नहीं हुआ है तो परिवाद निस्तारित किए जाने की गलत जानकारी देने वाले अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.  

शिक्षा मंत्री ने यह बात शनिवार को रामगंजमंडी उपखंड के सुकेत में आयोजित जन सुनवाई शिविर के दौरान पिछली जनसुनवाईयों में आए परिवादों की वस्तुस्थिति की जानकारी लेते हुए कही. उन्होंने सभी विभागों से पिछले शिविरों के दौरान आए परिवादों के निस्तारण संबंधी पालना रिपोर्ट तलब की. सातलखेड़ी में हुई पिछली जनसुनवाई के दौरान आए परिवादों की वस्तुस्थिति की भी जानकारी ली.  

Advertisement

सुकेत में आयोजित शिविर के दौरान परिवादी एक-एक कर शिक्षा मंत्री से मिले एवं अपनी पीड़ा सुनाई. इस दौरान संबंधित विभाग के अधिकारियों से मौके पर ही समाधान पूछा गया. छोटे-छोटे कार्यों के भी महीनों तक लम्बित रहने की शिकायतों पर उन्होंने उपखंड अधिकारी, रामगंज मंडी को जांच करने के निर्देश दिए. 

Advertisement

जनसुनवाई के दौरान परिवादी को पत्र देते राजस्थान के मंत्री मदन दिलावर.

सातलखेड़ी में आयोजित पिछले शिविर में आई पानी से संबंधित शिकायतों में से अधिकतर का निस्तारण करने पर उन्होंने पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता श्री अंकित सारस्वत की पीठ थपथपाई. उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो काम होना संभव हो उसे बहानेबाजी से नहीं टाला जाए. कोई भी व्यक्ति अपनी पीड़ा लेकर उनके पास आए तो उसकी पीड़ा सुनकर समस्या समाधान का हरसंभव प्रयास करें. 

Advertisement

85 वर्षीय मन्नी बाई को मिलेगी राहत

जन सुनवाई के दौरान लाठी के सहारे चलकर शिक्षा मंत्री के पास पहुंची सुकेत निवासी 85 वर्षीय वृद्धा मन्नी बाई अपने पुत्र हजारी लाल के साथ शिक्षा मंत्री की जन सुनवाई मे पहुंची. उन्होंने मंत्री से गुहार लगाई कि जिस जगह पर उनका परिवार एवं अन्य कुछ परिवार पिछले 50 साल से रह रहे हैं वहां उच्च माध्यमिक विद्यालय बन गया है और उन सभी के घर स्कूल परिसर की दीवार के अंदर आ गए हैं. अब उनके घर तोड़ने की बात कही जा रही है और मकान टूट गया तो वे लोग बेघर हो जाएंगे. शिक्षा मंत्री ने तसल्ली से उनकी बात सुनी और कहा कि कोई उन्हें बेघर नहीं करेगा. उन्होंने उपखंड अधिकारी रामगंज मंडी को इस समस्या के उचित समाधान के निर्देश दिए.  

कौशल्या के घर में फिर से होगा उजाला

शिविर में मंत्री के पास अपनी गुहार लेकर पहुंची सुकेत पंचायत समिति के पीछे रहने वाली कौशल्या ने अपनी पीड़ा बताई कि बिजली बिल का पहले वाले मकान मालिक का 20 हजार रूपए बकाया जमा कराने के लिए उनके पास पैसे नहीं और इसी वजह से पिछले सात साल से उनके घर में बिजली नहीं है. शिक्षा मंत्री ने मौके पर ही विद्युत अभियंता को निर्देश दिए कि एकमुश्त 5 हजार रूपए जमा करते हुए बाकी राशि माफ कर कौशल्या के घर का बिजली कनेक्शन फिर से जोड़ा जाए ताकि उसे अंधेरे में नहीं रहना पड़े.


सभी स्कूलों में हो खेल मैदान

स्कूलों में खेल मैदान नहीं होने की शिकायत पर शिक्षा मंत्री ने मौके पर ही उपखंड अधिकारियों एवं बीडीओ को निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में खेल मैदान नहीं है वहां अनिवार्य रूप से खेल मैदान के लिए भूमि आवंटित की जाए. उन्होंने कहा कि स्कूल की ओर से खेल मैदान के लिए आवेदन नहीं भी आए तो सर्वे कर ऐसे स्कूलों की सूची बनाई जाए जहां खेल मैदान नहीं है और इसके बाद खेल मैदान के लिए भूमि आवंटित की जाए.

यह भी पढ़ें - राजस्थान सरकार का बड़ा तोहफा, 6 हजार से बढ़कर 8000 रुपये हो गई किसान सम्मान निधि