विज्ञापन
Story ProgressBack

Utkal Ranjan Sahoo: जानिए कौन हैं राजस्‍थान के नए DGP उत्कल रंजन साहू? जो भाजपा शासन में संभालेंगे राजस्थान पुलिस की कमान

राज्य में सत्ता परिवर्तन होने के साथ ही प्रशासनिक फेरबदल के कयास लगाए जा रहे थे. ऐसे में राज्य के नए DGP (कार्यवाहक) की घोषणा हो गई है.

Read Time: 3 min
Utkal Ranjan Sahoo: जानिए कौन हैं राजस्‍थान के नए DGP उत्कल रंजन साहू? जो भाजपा शासन में संभालेंगे राजस्थान पुलिस की कमान
राजस्थान के नए डीजीपी IPS उत्कल रंजन साहू

NDTV Rajasthan की विशेष प्रस्तुति 'आपके अफसर' (Aapke Afsar) के माध्यम से हम लगातार प्रशासनिक क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रहे अफसरों के जीवन के विभिन्न पहलुओं से आपको रुबरु करवाते हैं. इस कड़ी में आज हम बात करेंगे राजस्थान कैडर के आईपीएस और राज्य के नए डीजीपी (अतिरिक्त चार्ज ) उत्कल रंजन साहू के बारे में.

प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही अब पुलिस महकमे में भी बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. अब राजस्थान के पुलिस महानिदेशक भी बदल दिए गए हैं. अब IPS उत्कल रंजन साहू राजस्थान के नए डीजीपी होंगे. अब तक इस पद पर कार्यरत उमेश मिश्रा का VRS (स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) मंजूर कर लिया गया है.

●जीवन परिचय

20 जून 1964 को ओडिशा में जन्मे उत्कल रंजन साहू भारतीय पुलिस सेवा के 1988 बैच के अधिकारी हैं.

●परिवार के बारे में 

उत्कल रंजन साहू मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं. 

●बचपन से ही पढ़ाई में थे अव्वल

उत्कल रंजन साहू बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अव्वल और मेहनती रहे हैं. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ओडिशा से ही प्राप्त की है.  आईपीएस उत्कल रंजन साहू ने एम.टेक. (इंजी. भूविज्ञान) की पढ़ाई की है.

● सेवा का कार्यकाल 

उत्कल रंजन साहू (UR साहू) वर्ष 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं. मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले उत्कल रंजन साहू को जून 2020 में ही डीजी रैंक पर प्रमोशन मिला था. इससे पहले वो लगभग 2.5 साल तक यूआर साहू डीजी (डायरेक्टर जनरल) होमगार्ड पद पर तैनात थे. आईपीएस उत्कल रंजन साहू अभी राजस्थान पुलिस में महानिदेशक एवं कमांडेंट जनरल, होम गार्ड्स पद पर सेवाएं दे रहे हैं.

 डीजीपी उत्कल रंजन साहू ने अपनी पुलिस सेवा की शुरुआत 18 नवंबर 1991 को जोधपुर एएसपी पद से शुरू की थी. इसके बाद आईपीएस उत्कल रंजन साहू सीकर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, धौलपुर व जोधपुर जिले में SP पद पर भी रहे हैं.

इसे भी पढ़े: कौन हैं IAS टी रविकांत? जिन्हें बनाया गया सीएम भजनलाल शर्मा का प्रमुख सचिव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close