विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: कौन जीतेगा राजस्थान की बाड़मेर-जैसलमेर सीट? 22 लाख से अधिक मतदाता करेंगे फैसला

राजस्थान में दूसरे चरण के लिए 13 सीटों पर 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर भी 26 अप्रैल को मतदान होना है. कुल 22,06,237 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. 

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election 2024: कौन जीतेगा राजस्थान की बाड़मेर-जैसलमेर सीट? 22 लाख से अधिक मतदाता करेंगे फैसला
बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान में दूसरे चरण में 13 सीटों पर 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण में बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर भी वोटिंग होनी है. दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आठ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2641 मतदान केन्द्रों पर 2206237 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. 

बालोतरा में कुल 2254 मतदान केंद्र

इसमें बाड़मेर बालोतरा जिले के 1038174 पुरूष, 911455 महिलाएं और 06 ट्रांसजेण्डर मतदाता शामिल हैं. वहीं जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र के 138801 पुरूष, 117798 महिलाएं तथा 03 ट्रांसजेण्डर मतदाताओं सहित कुल 256602 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगे. जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत जैन ने बताया कि बाड़मेर बालोतरा जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2254 स्थानों पर मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. 

मतदान केंद्र पर व्हील चेयर की व्यवस्था

इसमें 25 सहायक मतदान केन्द्र शामिल है. इसके अतिरिक्त जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र के 05 सहायक केन्द्रों सहित कुल 387 मतदान केन्द्रों को मिलाकर संसदीय लोकसभा क्षेत्र बाड़मेर में कुल 2641 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी मतदान बूथों पर मतदान के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है, जिससे दिव्यांगजन और 80 वर्ष की आयु के वरिष्ठ मतदाता अपना मत बिना किसी असुविधा के डाल सकते हैं.

तैनात रहेंगे हथियार बंद जवान

बाड़मेर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सिंह मीणा ने बताया की सुरक्षा के लिहाज से मतदान केंद्रों को 4 श्रेणियों में बांटा गया है, जिसमे से 300 मतदान केंद्र संवेदनशील अतिसंवेदनशील सामान्य कैटेगरी में रखे गए हैं, जिसमें से संवेदनशील मतदान केंद्र पर पुलिस होमगार्ड के हथियार बंद जवानों की टुकड़ियां और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर बीएसएफ के हथियार बंद जवानों को तैनात किया गया है.

बाड़मेर और बालोतरा जिले के मतदान केंद्रों पर मतदान हेतु बाड़मेर जिला मुख्यालय राजकीय पीजी कॉलेज में पोलिंग पार्टियों को EVM VVPAT और मतदान प्रक्रिया के तीसरे और अंतिम दौर की ट्रेनिंग के बाद रवाना किया जा रहा है. ट्रेनिंग प्रक्रिया को लेकर जिला कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी निशांत जैन ने राजकीय पीजी कॉलेज पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें- 'राजपूत भाजपा से नाराज़ हैं, हम उन्हें मनाने में लगे, पर हमारे पास कोई जादू की छड़ी नहीं', NDTV से बोले मानवेंद्र

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत, जानिए एक हफ्ते कैसा रहेगा मौसम
Lok Sabha Election 2024: कौन जीतेगा राजस्थान की बाड़मेर-जैसलमेर सीट? 22 लाख से अधिक मतदाता करेंगे फैसला
Jaipur Airport Bomb Threat: Threatening mail again arrived at Jaipur Airport, written bomb in terminal building Search continues
Next Article
जयपुर एयरपोर्ट पर फिर आया धमकी भरा मेल, लिखा- टर्मिनल बिल्डिंग में बम है, सभी मारे जाएंगे... सर्च जारी
Close
;