विज्ञापन

Bisalpur Dam: 143 KM लंबी नहर बनाकर बीसलपुर डैम में लाया जाएगा MP की ब्राह्मणी नदी का पानी, हर सीजन में डैम रहेगा लबालब 

जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने कहा कि यह मामला दो राज्यों से जुड़ा है. ऐसे में 143 किलोमीटर लंबी इस योजना पर हम काम कर रहे हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि 74 मीटर की हाइट रावतभाटा और बनास नदी के बीच होने से बहुत अच्छी ग्रेविटी से पानी आएगा और जल्द ही बीसलपुर बांध के साथ क्षेत्र की तस्वीर बदली-बदली नजर आएगी.

Bisalpur Dam: 143 KM लंबी नहर बनाकर बीसलपुर डैम में लाया जाएगा MP की ब्राह्मणी नदी का पानी, हर सीजन में डैम रहेगा लबालब 
ब्राह्मणी नदी से बीसलपुर बांध में पानी आने से बांध हर सीजन में लबालब भरा रहेगा

Bisalpur Dam Water Project:  राजस्थान सरकार प्रदेश में पानी की समस्या से निजात पाने के लिए एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने जा रही है.  इस प्रोजेक्ट के तहत मध्यप्रदेश की ब्राह्मणी नदी से बीसलपुर बांध में पानी डालने की योजना है.  राजधानी जयपुर, अजमेर, टोंक समेत प्रदेश के कई शहरों की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में अब सरकार मध्यप्रदेश से बहकर आने वाले पानी को ब्राह्मणी नदी से सीधे बीसलपुर बांध तक 143 किलोमीटर लंबी नहर बनायेगी. जिससे बीसलपुर बांध में पानी की कमी नहीं आयेगी.

इस प्रोजेक्ट की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें 18 किलोमीटर की एक सुरंग बनाई जाएगी और पानी ग्रेविटी के साथ आएगा. जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी के मुताबिक यह लगभग 7 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट है. हालांकि इस प्रोजेक्ट की लागत में बढ़ोतरी हो सकती है. 

बनेगी 143 किलोमीटर लंबी सुरंग 

जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने कहा कि हम इस प्रोजेक्ट के तहत ज्यादा से ज्यादा पानी बीसलपुर बांध में लाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं.  कितना पानी राजस्थान के हिस्से का मध्यप्रदेश में बांध बनाकर काम मे लिया जा चुका है. क्योंकि यह मामला दो राज्यों से जुड़ा है ऐसे में 143 किलोमीटर लंबी इस योजना पर हम काम कर रहे हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि 74 मीटर की हाइट रावतभाटा और बनास नदी के बीच होने से बहुत अच्छी ग्रेविटी से पानी आएगा और जल्द ही बीसलपुर बांध के साथ क्षेत्र की तस्वीर बदली-बदली नजर आएगी.

क्या है ब्राह्मणी नदी से बनास नदी प्रोजेक्ट

ERCP के अलावा चंबल नदी से बहकर व्यर्थ जाने वाले पानी को रावतभाटा के पास से राणा प्रताप सागर और जवाहर सागर डैम में भरने के बाद बाकी बचे पानी के साथ ही राजस्थान के हिस्से के पानी को बीसलपुर बांध में डालने के लिए 143 किलोमीटर लंबी नहर बनाई जाएगी.

राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के 2013 से 2018 के कार्यकाल के दौरान ब्राह्मणी नदी से बीसलपुर बांध में पानी लाने को लेकर एक योजना बनी थी. लेकिन उस पर 2018 के बाद 2023 तक कोई काम नहीं हुआ. अब प्रदेश की भजनलाल सरकार इस योजना पर दुबारा काम शुरू कर यही है.

18 KM की एक टनल का निर्माण भी होगा

जिसमें 18 किलोमीटर की एक टनल का निर्माण भी होगा. क्योंकि की इस 143 किलोमीटर की दूरी के बीच 74 मीटर की ऊंचाई है ऎसे में यह पानी अच्छी ग्रेविटी के साथ ब्राह्मणी नदी से भीलवाड़ा में बनास नदी में डालकर बीसलपुर बांध में लाया जाएगा इसको लेकर ब्राह्मणी नदी पर एक नए बांध बनाये जाने की भी योजना है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan: सीएम भजनलाल ने 'राइजिंग राजस्थान' के लिए लंदन में निवेशकों से की मुलाकात, कई कंपनियों के साथ किए MOU
Bisalpur Dam: 143 KM लंबी नहर बनाकर बीसलपुर डैम में लाया जाएगा MP की ब्राह्मणी नदी का पानी, हर सीजन में डैम रहेगा लबालब 
Rajasthan Dussehra celebrations 2024 crowd gathered to watch Ravana Dahan
Next Article
राजस्थान में दशहरा की धूम, रावण दहन को देखने के लिए जुटी भीड़, देखें तस्वीरें
Close