Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, जयपुर समेत इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Today: मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ इलाकों में 13 सितंबर को बारिश की संभावना जताई है. इनमें भरतपुर, जयपुर, कोटा और अजमेर संभाग शामिल है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Weather Today in Rajasthan: इस साल मानसून (Monsoon)अपने पूरे फॉर्म में है, इसीलिए राजस्थान (Rajasthan) के कई जिलों में भारी बारिश के चलते 25 साल से सूखे पड़े बांधों में पानी की आवक होने से लोगों में खुशी का माहौल है, वहीं दूसरी ओर मूसलाधार बारिश से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. ताजा हालात के मुताबिक बारिश का यह दौर अभी 48 घंटे और जारी रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र  (IMD) के मुताबिक वेलमार्क लो प्रेशर आज फिर से तेज हो गया है और डिप्रेशन बन गया है. फिलहाल यह उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश के ऊपर है. अगले 24 घंटे में इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में पश्चिमी यूपी की तरफ आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है.

 13 सितंबर को मौसम का हाल

मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है.आईएमडी के अनुसार 13 सितंबर को भरतपुर, जयपुर, कोटा और अजमेर संभाग में बारिश की संभावना है. जयपुर मौसम केंद्र (IMD , Jaipur) की तात्कालिक चेतावनी के अनुसार धौलपुर, बारां, पाली, अजमेर, जयपुर, सवाई माधोपुर जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अनुसार कुछ जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

Advertisement

बीते 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी .पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बरसात दर्ज की गयी. बीते दिन गुरूवार को राज्य में 15 से ज्यादा इलाकों में भारी बारिश तो 4 में सर्वाधिक बारिश तो धोलपुर में  अति भारी दर्ज की गई है. जो राजाखेड़ा में 237 मिमी रही. 

Advertisement

 14 से 17 सितंबर हल्की मध्यम बारिश की संभावना

आगामी मौसमी स्थितियों की बात करें तो मध्य प्रदेश के ऊपर बना डिप्रेशन गुरुवार से दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर पहुंच गया है. इसके चलते अगले 24 घंटे में इसके उत्तर (एनएनई) की ओर बढ़ने और कमजोर होकर वेलमार्क लो प्रेशर (डब्ल्यूएमएल) बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ भारी, बहुत भारी बारिश और अजमेर, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. साथ ही 14 से 17 सितंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश की संभावना है. इसके अलावा आगामी दिनों में पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने और केवल छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान में शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, वृक्षारोपण के लिए छात्रों को मिलेंगे अतिरिक्त नंबर

Topics mentioned in this article