विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, जयपुर समेत इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Today: मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ इलाकों में 13 सितंबर को बारिश की संभावना जताई है. इनमें भरतपुर, जयपुर, कोटा और अजमेर संभाग शामिल है.

Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, जयपुर समेत इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया येलो अलर्ट
Rajasthan weather

Weather Today in Rajasthan: इस साल मानसून (Monsoon)अपने पूरे फॉर्म में है, इसीलिए राजस्थान (Rajasthan) के कई जिलों में भारी बारिश के चलते 25 साल से सूखे पड़े बांधों में पानी की आवक होने से लोगों में खुशी का माहौल है, वहीं दूसरी ओर मूसलाधार बारिश से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. ताजा हालात के मुताबिक बारिश का यह दौर अभी 48 घंटे और जारी रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र  (IMD) के मुताबिक वेलमार्क लो प्रेशर आज फिर से तेज हो गया है और डिप्रेशन बन गया है. फिलहाल यह उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश के ऊपर है. अगले 24 घंटे में इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में पश्चिमी यूपी की तरफ आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है.

 13 सितंबर को मौसम का हाल

मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है.आईएमडी के अनुसार 13 सितंबर को भरतपुर, जयपुर, कोटा और अजमेर संभाग में बारिश की संभावना है. जयपुर मौसम केंद्र (IMD , Jaipur) की तात्कालिक चेतावनी के अनुसार धौलपुर, बारां, पाली, अजमेर, जयपुर, सवाई माधोपुर जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अनुसार कुछ जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

बीते 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी .पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बरसात दर्ज की गयी. बीते दिन गुरूवार को राज्य में 15 से ज्यादा इलाकों में भारी बारिश तो 4 में सर्वाधिक बारिश तो धोलपुर में  अति भारी दर्ज की गई है. जो राजाखेड़ा में 237 मिमी रही. 

 14 से 17 सितंबर हल्की मध्यम बारिश की संभावना

आगामी मौसमी स्थितियों की बात करें तो मध्य प्रदेश के ऊपर बना डिप्रेशन गुरुवार से दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर पहुंच गया है. इसके चलते अगले 24 घंटे में इसके उत्तर (एनएनई) की ओर बढ़ने और कमजोर होकर वेलमार्क लो प्रेशर (डब्ल्यूएमएल) बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ भारी, बहुत भारी बारिश और अजमेर, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. साथ ही 14 से 17 सितंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश की संभावना है. इसके अलावा आगामी दिनों में पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने और केवल छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, वृक्षारोपण के लिए छात्रों को मिलेंगे अतिरिक्त नंबर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मंहगे शौक ने बनाया शातिर चोर, दिन में नौकरी-रात में रेकी, कई जिलों में ऐसे गायब करता था बाइक
Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, जयपुर समेत इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया येलो अलर्ट
Why is Congress raising questions on CM Bhajanlal Sharma going abroad without the permission of the court?
Next Article
 CM भजनलाल शर्मा के विदेश जाने के खिलाफ किसने की अदलात में याचिका दायर? कांग्रेस भी उठा रही सवाल  
Close