विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में दोपहर बाद बदलेगा मौसम, बादलों की गरज के साथ चलेंगी तेज हवाएं, बारिश की संभावना

Rajasthan Rains: राजस्थान के कुछ संभागों में आज दोपहर के बाद बादल गरजने और तेज हवाएं चलने के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग ने इसके चलते येलो अलर्ट भी जारी किया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में दोपहर बाद बदलेगा मौसम, बादलों की गरज के साथ चलेंगी तेज हवाएं, बारिश की संभावना
राजस्थान में आज दोपहर बाद हल्की बारिश हो सकती है.

Rajasthan Weather Today: राजस्थान का मौसम फिर करवट लेने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के जयपुर केंद्र ने बुधवार दोपहर के बाद प्रदेश के बड़े संभागों में बादल गरजने (Thunder) के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका जताई है. इसके साथ मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कोटा, जयपुर, भरतपुर व उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश (Rain) होने का भी येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है.

12 अप्रैल को एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ

अलर्ट में बताया गया है कि 12-13 अप्रैल से एक नया मजबूत पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होने से राजस्थान में आंधी-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 13-14 अप्रैल को विक्षोभ का सर्वाधिक असर रहने से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं तेज अंधड़ चलेगा और 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. यानी अगले 2 से 3 दिन राजस्थान के मौसम में उलटफेर होने वाला है, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

जोधपुर में 42 डिग्री तक पहुंच गया है पारा

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, इस समय राज्य के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 2-3 डिग्री ऊपर) दर्ज किए जा रहा है. बकि शेष भागों में इसके 39-41 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आगामी 72 घंटे में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो 13 तारीख को बारिश के बाद राज्य के तापमान में कुछ कमी आएगी, तब तक लोगों को ऐसे ही मौसम का सामना करना पड़ेगा.

5 और 6 अप्रैल को भी हुई थी बारिश

इससे पहले 5-6 अप्रैल को जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की बारिश दर्ज की गई थी. मौसम विभाग के उस वक्त जारी अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि सर्वाधिक बारिश अजमेर, जैसलमेर व भोपालगढ़ में 14—14 मिलीमीटर दर्ज की गई. वहीं इस दौरान राज्य में अधिकतम तापमान वनस्थली टोंक में 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. विभाग के अनुसार बदले मौसम के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:- सचिन पायलट का दौसा में बयान, 'कांग्रेस ने कभी भी भारत को BJP मुक्त बनाने की बात नहीं की'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close