Rajasthan: क्या होता है 'एयर स्टोर' जो आसमान से गिरा तो पोखरण में धमाके के साथ हुआ गहरा गड्डा ? वायुसेना ने क्या बताया 

Pokhran Explosion: भारतीय वायु सेना ने बुधवार को कहा कि उसके लड़ाकू विमानों में से एक ने तकनीकी खराबी के कारण राजस्थान में पोखरण फायरिंग रेंज के पास अनजाने में 'एयर स्टोर' गिरा दिया. इस घटना में जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है और घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Pokhran News Jaisalmer: जैसलमेर के पोखरण में कुछ दिन पहले एक संदिग्ध वस्तु के आसमान से गिरने की वजह से हड़कंप मच गया. वस्तु के गिरने से इलाके में जोरदार आवाज सुनाई दी और जमीन पर गहरा गड्डा हो गया. अब भारतीय वायु सेना ने इसके बारे में जानकारी दी है. IAF ने बताया कि सेना के लड़ाकू विमानों से एक 'एयर स्टोर' जमीन पर गिर गया जिसकी जांच के आदेश दे दिए गए हैं. 

क्या होता है  'एयर स्टोर' ?

सैन्य भाषा में, विमान या उसके किसी हिस्से से जुड़ी किसी भी चीज को 'एयर स्टोर' कहा जाता है. यह बम, मिसाइल, गोला-बारूद और यहां तक कि ईंधन टैंक को भी 'एयर स्टोर' कहा जाता है.

भारतीय वायु सेना ने क्या कहा 

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने बुधवार को कहा कि उसके लड़ाकू विमानों में से एक ने तकनीकी खराबी के कारण राजस्थान में पोखरण फायरिंग रेंज के पास अनजाने में 'एयर स्टोर' गिरा दिया. इस घटना में जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है और घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. IAF ने 'एक्स' पर कहा, 'आज तकनीकी खराबी के कारण पोखरण फायरिंग रेंज क्षेत्र के पास भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमान से एयर स्टोर अनजाने में गिर गया.' अधिकारियों ने कहा कि यह घटना एक सुनसान इलाके में हुई.

हुई थी जोरदार आवाज 

आईएएफ ने कहा, 'इस घटना की जांच के लिए वायुसेना द्वारा जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इसमें जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है.' विमान से गिरा 'एयर स्टोर' किस प्रकार का है, इसका तुरंत पता नहीं चल पाया है. रामदेवरा पुलिस थाने के पुलिस उपनिरीक्षक शंकर लाल ने बताया कि गांव से करीब एक किलोमीटर दूर कुछ लोगों ने जोरदार धमाके की आवाज सुनी, जिसके बाद वे मौके पर पहुंचे और देखा कि किसी वस्तु के टुकड़े इधर-उधर पड़े हुए हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें - राजस्थान के इस जिले से होकर गुजर रही ट्रफ लाइन, बारिश से नहीं मिलेगी राहत; नई भविष्यवाणी