विज्ञापन

राजस्थान में प्रदेश संगठन की कमान सौंपने का क्या होगा फॉर्मूला? प्रदेश अध्यक्ष के लिए इन तीन नामों की चर्चा

सीपी जोशी के कार्यकाल में प्रदेश में विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव हुए. सीपी जोशी ने अब प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की है.

राजस्थान में प्रदेश संगठन की कमान सौंपने का क्या होगा फॉर्मूला? प्रदेश अध्यक्ष के लिए इन तीन नामों की चर्चा
राजस्थान बीजेपी

Rajasthan BJP: राजस्थान में बीजेपी के अंदर बड़े बदलाव की चर्चा शुरू हो गई है. चित्तौड़गढ़ के सांसद सीपी जोशी (CP Joshi) द्वारा प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की पेशकश के बाद राजस्थान में बीजेपी संगठन में नेतृत्व परिवर्तन की चर्चा शुरू हो गई है. सीपी जोशी के कार्यकाल में प्रदेश में विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव हुए. इन दोनों ही चुनाव में सीपी जोशी के नेतृत्व में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है. आपको बता दें सीपी जोशी साल 2023 में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किये गए थे.

सीपी जोशी ने अपना इस्तीफा बीजेपी आलाकमान को यह कहते हुए सौंपा है कि इस इस्तीफे को एक व्यक्ति एक पद के फॉर्मूले के तहत उनका इस्तीफा स्वीकार किया जाना चाहिए.

माना जा रहा है कि उनका इस्तीफा जल्द ही स्वीकार किया जाएगा. क्योंकि बीजेपी प्रदेश संगठन की कमान सौंपने का नया फॉर्मूला तैयार कर रही है.

राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष का क्या होगा नया फॉर्मूला

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने 14 सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि इससे पहले दो लोकसभा चुनाव में सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार कम सीट जीतने से बीजेपी के अंदर इस बात की समीक्षा की जा रही है. वहीं माना जा रहा है कि बीजेपी से ओबीसी समाज नाराज है इस वजह से बीजेपी को कई सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में चर्चा हो रही है कि इस बार ओबीसी नेता को प्रदेश संगठन की कमान सौंपी जा सकती है. आपको बता दें राजस्थान में मुख्यमंत्री पद संभाल रहे भजनलाल शर्मा ब्राह्मण हैं और सीपी जोशी भी ब्राह्मण हैं. 

OBC फॉर्मूले के लिए इन तीन नामों की हो रही चर्चा

राजस्थान में बीजेपी संगठन में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर कहा जा रहा है कि इस बार किसी OBC नेता को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी जा सकती है.

नए प्रदेश अध्यक्ष के लिए मदन राठौड़, प्रभुलाल सैनी और राजेंद्र गहलोत के नामों की चर्चा जोर शोर से हो रही है. बता दें, मदन राठौड़ और गजेंद्र गहलोत राज्यसभा से सांसद है जबकि प्रभुलाल सैनी प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर है. दिलचस्प बात यह है कि यह तीनों नेता OBC से आते हैं.

अब इन तीनों में से किसे प्रदेश की कमान सौंपी जाएगी इसका फैसला बीजेपी आलाकमान जल्द ही करेगी. क्योंकि राजस्थान में जल्द ही 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान होने वाला है.

किरोड़ी लाल मीणा के नाम की भी चर्चा

किरोड़ी लाल मीणा इस वक्त मंत्री पद से इस्तीफा देकर पार्टी के आलाकमान के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. SC वर्ग से आने वाले नेता किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे पर किसी तरह का फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन कहा जा रहा है कि किरोड़ी लाल मीणा को नई जिम्मेदारी दी जा सकती है. किरोड़ी लाल मीणा प्रदेश की राजनीति में काफी सक्रिय हैं और उनका मानना है कि वह 10 साल और सक्रिय राजनीति करना चाहते हैं. मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले किरोड़ी लाल मीणा प्रदेश के कई मु्द्दों पर अपनी आवाज उठा चुके हैं. मीणा ने एक दिन पहले ही पेपर लीक मामले में जांच करने वाली एजेंसी SOG पर ही सवाल खड़ा किया है. वहीं इस मामले के साथ किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे के बाद सक्रिय राजनीति की चर्चा खूब हो रही है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan politics: किरोड़ी लाल मीणा के समर्थन में उतरे बीजेपी विधायक, बोले-पेपर लीक पर जो स्टैंड लिया वो काबिले तारीफ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में बुजुर्ग के पेट से निकला इतना पत्थर कि गिनने में लगे ढाई घंटे, 30 मिनट में हुआ दुर्लभ ऑपरेशन
राजस्थान में प्रदेश संगठन की कमान सौंपने का क्या होगा फॉर्मूला? प्रदेश अध्यक्ष के लिए इन तीन नामों की चर्चा
Rajasthan Recruitment 2024 vacancies for many posts including RAS, know complete details
Next Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Close